Fact Check : अमिताभ बच्चन परिवार के साथ नहीं गए बागेश्वर धाम, पुराने वीडियो को एडिट कर फैलाया जा रहा है झूठ

विश्वास न्यूज ने बच्चन परिवार के बागेश्वर धाम जाने के वायरल दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो साल 2016 का है, जब पूरा बच्चन परिवार मुंबई के रामकृष्ण मिशन अस्पताल में आयोजित दुर्गा पूजा में शामिल हुआ था। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : अमिताभ बच्चन परिवार के साथ नहीं गए बागेश्वर धाम, पुराने वीडियो को एडिट कर फैलाया जा रहा है झूठ

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश स्थित बागेश्‍वर धाम हमेशा चर्चा में बना रहता है। सोशल मीडिया पर कई हस्तियों के बागेश्वर धाम जाने की अफवाह वायरल होती रहती है। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अमिताभ बच्चन अपने पूरे परिवार के साथ बागेश्‍वर धाम गए हैं। वीडियो में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, श्वेता नंदा, आराध्या बच्चन, ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन को देखा जा सकता है। 

विश्‍वास न्‍यूज ने इस दावे की पड़ताल की। वायरल दावा बेबुनियाद और झूठा साबित हुआ। वायरल वीडियो साल 2016 के दुर्गा पूजा की है, जिसे अब बागेश्वर धाम से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक पेज GYAN GANGA ने 12 मई 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, अमिताभ बच्चन परिवार के साथ बागेश्वर धाम पर। 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल 

विश्‍वास न्‍यूज ने बच्चन परिवार के बागेश्वर धाम जाने को लेकर वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल पर ओपन सर्च किया। हमें ऐसी एक भी खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि बच्चन परिवार कभी बागेश्वर धाम गए थे।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने यूट्यूब पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें असली वीडियो मूवी टॉकीज के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 10 अक्टूबर 2016 को किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, “यह वीडियो दुर्गा पूजा का है। ” 

जनसत्ता के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट को देखा जा सकता है। 10 अक्टूबर 2016 को शेयर किए वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक,”अमिताभ बच्चन ने अपने पूरे परिवार के साथ दुर्गा पूजा में हिस्सा लिया। अमिताभ के साथ उनकी पत्नी जया बच्चन, बेटे अभिषेक बच्चन, बेटी श्वेता बच्चन, बहू ऐश्वर्या राय बच्चन और नातिन आराध्या थे। ये दुर्गा पूजा मुंबई के रामकृष्ण मिशन अस्पताल में आयोजित की गई थी।”

अन्य कई न्यूज वेबसाइट पर वायरल वीडियो से जुड़ी खबर को देखा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमने नईदुनिया के छतरपुर के ब्यूरो चीफ भरत शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। बॉलीवुड का कोई भी बड़ा एक्टर बागेश्वर धाम नहीं आया है।”

पहले भी कई मशहूर हस्तियों के बागेश्वर धाम जाने को लेकर ऐसे फर्जी दावे सोशल मीडिया पर वायरल किए जा चुके हैं। जिनकी पड़ताल विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी उन फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर इस पेज को 7 हज़ार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। इस फेसबुक पेज को 9 मार्च को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने बच्चन परिवार के बागेश्वर धाम जाने के वायरल दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो साल 2016 का है, जब पूरा बच्चन परिवार मुंबई के रामकृष्ण मिशन अस्पताल में आयोजित दुर्गा पूजा में शामिल हुआ था। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट