X
X

Fact Check: अमित शाह ने नहीं कहा कि भाजपा ने भारत का पहला IIT, IIM बनाया था; यह वीडियो आधा-अधूरा है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। असल में यह वीडियो आधा-अधूरा है। पूरा वीडियो देखने पर पता चलता है कि अमित शाह छत्तीसगढ़ की बात कर रहे थे, पूरे देश की नहीं।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।  ऐसे में पोलिटिकल रैलियों का दौर जारी है। इसी बीच फेसबुक समेत सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि होम मिनिस्टर अमित शाह ने एक पोलिटिकल रैली में कहा कि देश का पहला आईआईटी, आईआईएम और एम्स भाजपा सरकार ने बनाया था।

 विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह वीडियो आधा-अधूरा है, जिसे गलत संदर्भ  में साझा  किया जा रहा है। असल में अमित शाह छत्तीसगढ़ की बात कर रहे थे, पूरे देश की नहीं।

क्या हो रहा है वायरल?

No Vote For BJP- भाजपा को वोट नहीं (archive) नाम के फेसबुक पेज ने वायरल वीडियो को 18 अक्टूबर को शेयर करते हुए दावा किया कि अमित शाह ने दावा किया है कि श का पहला आईआईटी, आईआईएम और एम्स भाजपा सरकार ने बनाया था। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “BJP ने झूठ बोलने में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।”

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल

दावे की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह पूरा वीडियो गृह मंत्री अमित शाह के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 16 अक्टूबर को मिला। वीडियो में वायरल क्लिप को 11 मिनट 5 सेकंड के बाद से सुना जा सकता है। मगर पूरा वीडियो सुनने पर पता चलता है कि अमित शाह पूरे देश की नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ की बात कर रहे थे। वीडियो में 9  मिनट 10 सेकंड के मार्क के बाद से वे कहते हैं, “मित्रों आने वाला चुनाव एक सरकार बनाने का चुनाव नहीं है। आने वाला चुनाव विधायक चुनने का चुनाव नहीं है। आने वाला चुनाव मोदी जी के नेतृत्व में स्वर्णिम भविष्य वाले छत्तीसगढ़ को बनाने का चुनाव है। हर छत्तीसगढ़िया को एक-एक वोट मोदी जी के नेतृत्व में स्वर्णिम छत्तीसगढ़ बनाने के लिए देना है। छत्तीसगढ़ हमारे 15 साल के शासन में खाद्य और पोषण सुरक्षा देने वाला भारत का सबसे पहला राज्य बना। कौशल विकास का अधिकार देने वाला सबसे पहला राज्य बना। डेढ़ सौ दिन तक रोजगार  देने वाला सबसे पहला राज्य बना। महिला मजदूरों को मातृत्व अवकाश देने वाला पहला राज्य बना और माता-बहनों को पंचायत चुनाव में 50% आरक्षण देने वाला पहला राज्य भी बना। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ को बीमारू राज्य बनाकर छोड़ा था, हमने इसको एजुकेशन हब बनाया, पावर हब बनाया, सीमेंट हब बनाया, इस्पात हब बनाया और हेल्थ केयर का भी एक बहुत बड़ा केंद्र बनाने का काम किया। एनआईटी, आईआईटी, आईआईआईटी, आईआईएम, एम्स और लाइवलीहुड कॉलेज स्पेस (आवाज साफ नहीं) में सबसे पहले बनाने का सब काम भारतीय जनता पार्टी ने किया।”

यह सुनके साफ हो जाता है कि अमित शाह इस क्लिप में देश की नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ की बात कर रहे थे।

अब बारी थी अमित शाह द्वारा छत्तीसगढ़ के बारे में इस क्लिप में किये गए दावों की जांच करने की। उन्होंने इस क्लिप में  एनआईटी, आईआईटी आईआईआईटी, आईआईएम, एम्स और लाइवलीहुड कॉलेज की बात कही है और बताया है कि राज्य में इन सभी संस्थानों की स्थापना बीजेपी के कार्यकाल में हुई। हमने एक-एक करके ढूंढ़ना शुरू किया।

एनआईटी रायपुर

एनआईटी की वेबसाइट के अनुसार, एनआईटी-रायपुर की स्थापना स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने 1956 में की थी और इसका उद्घाटन 1963 में प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने किया था।

एनआईटी रायपुर की वेबसाइट के अनुसार, “राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर (पूर्व में सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज रायपुर) की स्थापना 14 सितंबर 1956 को राष्ट्रपति माननीय डॉ. राजेंद्र प्रसाद द्वारा की गयी थी। संस्थान की शुरुआत धातु कर्म और खनन इंजीनियरिंग नामक दो विभागों के साथ हुई थी। बाद में संस्थान भवन का उद्घाटन 14 मार्च 1963 को प्रधानमंत्री माननीय पं.  जवाहर लाल नेहरू द्वारा किया गया। 1 दिसंबर 2005 से यह नेशनल इंस्टीट्यूट  ऑफ़ टेक्नोलॉजी कहलाने लगा।

यानी  कि ये दावा गलत निकला।

आईआईटी भिलाई (IIT)

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई पर मौजूद जानकारी के अनुसार, इसकी स्थापना वर्ष 2016 में शिक्षा मंत्रालय द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में की गई थी। तत्कालीन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता रमन सिंह ने संस्था का उद्घाटन किया था।

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर में भी आईआईटी भिलाई की स्थापना का साल 2016 ही बताया गया है।

यानी  कि ये दावा सही निकला।

आईआईआईटी  (IIIT)

आईआईआईटी नया रायपुर  की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इंस्टीट्यूट  की स्थापना अंतरराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) विश्वविद्यालय अधिनियम, 2013 के अंतर्गत एनटीपीसी और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से की गई थी। रमन सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार यह अधिनियम 28 जनवरी 2014 को लेकर आई। नए IIIT परिसर का उद्घाटन 2015 में भाजपा नेता पीयूष गोयल ने किया था।

यानी  कि ये दावा सही निकला।

आईआईएम (IIM)

आईआईएम रायपुर की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इंस्टीट्यूट की स्थापना 2010 में हुई थी, जब रमन सिंह राज्य के मुख्यमंत्री  थे।

यानी  कि ये दावा सही निकला।

एम्स (AIIMS)

एम्स रायपुर की स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 2012 में की गयी । एम्स-दिल्ली के मॉडल पर देश के छह राज्यों में इन संस्थानों की घोषणा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने 2003 में अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में की थी। एम्स रायपुर भी इनमे से एक है।

यानी  कि ये दावा सही निकला।

लाइवलीहुड कॉलेज

गृह मंत्री अमित शाह ने इस क्लिप में लाइवलीहुड कॉलेजों का भी जिक्र किया। ये स्किल डेवलपमेंट सेंटर हैं, जिन्हें छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में स्थापित करने का प्रस्ताव है। यह विचार 2013 में भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित किया गया था।

यानी  कि ये दावा सही निकला।

16 अक्टूबर को रायपुर में दिए गए अमित शाह के भाषण में से ली गयी 17 सेकंड की वायरल क्लिप में किए  गए दावे छत्तीसगढ़ को लेकर थे। इन दावों में एनआईटी रायपुर की स्थापना के दावे के अलावा बाकी  सभी सही हैं ।

हमने इस विषय में बीजेपी प्रवक्ता प्रेम शुक्ल से संपर्क साधा। उन्होंने इसे फेक न्यूज़ बताया।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है ‘No Vote For BJP- भाजपा को वोट नहीं’ नाम का फेसबुक पेज। पेज के पचास हज़ार से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। असल में यह वीडियो आधा-अधूरा है। पूरा वीडियो देखने पर पता चलता है कि अमित शाह छत्तीसगढ़ की बात कर रहे थे, पूरे देश की नहीं।

  • Claim Review : अमित शाह ने कहा कि भाजपा ने भारत का पहला IIT, IIM बनाया था
  • Claimed By : Facebook Page No Vote For BJP- भाजपा को वोट नहीं
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later