Fact Check : अमेरिका ने नहीं छापी है डॉलर पर अंबेडकर की तस्‍वीर, एडिटेड है वायरल फोटो

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर एडिटेड है। अमेरिका की तरफ से इस तरह का कोई नोट जारी नहीं किया गया है। वायरल तस्वीर को एडिटिंग के जरिए तैयार कर बनाया गया है। 100 डॉलर के नोट की अब तक की किसी भी सीरीज पर अंबेडकर की कोई तस्वीर नहीं छपी है।

Fact Check : अमेरिका ने नहीं छापी है डॉलर पर अंबेडकर की तस्‍वीर, एडिटेड है वायरल फोटो

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर अमेरिका के 100  डॉलर के नोट की एक तस्वीर तेजी  से वायरल हो रही है। इस पर भीमराव अंबेडकर की तस्वीर छपी हुई है। इसे वायरल करते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अमेरिका ने भीमराव अंबेडकर की तस्वीर वाले डॉलर के नोट जारी किए हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर एडिटेड है। अमेरिका की तरफ से इस तरह का कोई नोट जारी नहीं किया गया है। वायरल तस्वीर को एडिटिंग के जरिए तैयार कर बनाया गया है। 100 डॉलर के नोट की अब तक कि किसी भी सीरीज पर अंबेडकर की कोई तस्वीर नहीं छपी है। विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी ऐसे ही दावे की पड़ताल कर चुका है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर रोहित मुखर्जी ने 14 जनवरी 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर किया था। यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, “यूएस ने वो कर दिखाया जो भारत नहीं कर पाया।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई।

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर अन्य कीवर्ड्स की मदद से अमेरिकी करेंसी के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमने अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। वेबसाइट के अनुसार, फेडरल रिजर्व फिलहाल एक, दो, पांच,दस, बीस, पचास और सौ डॉलर के नोटों को जारी करता है। अमेरिकी करेंसी की छपाई का काम अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के अंतर्गत आने वाली एजेंसी ब्यूरो ऑफ एन्ग्रेविंग एंड प्रिंटिंग करती है। यह एजेंसी अभी तक 100 डॉलर के नोटों की 4 सीरीज जारी कर चुकी है। हमने सारी सीरीज को चेक किया, लेकिन हमें किसी सीरीज में भीमराव अंबेडकर की तस्वीर वाली नोट नहीं मिली।

वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, 100 डॉलर के नोट पर अमेरिका के फाउंडिंग फादर बेंजामिन फ्रैंकलिन की तस्वीर लगी हुई है। समय-समय पर नोट के फीचर्स में बदलाव किया गया है, लेकिन बेंजामिन फ्रैंकलिन की तस्वीर को हटाकर कभी भी किसी की तस्वीर को नहीं लगाया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए ब्यूरो ऑफ एन्ग्रेविंग एंड प्रिंटिंग से संपर्क किया। उन्‍होंने ईमेल पर जवाब देते हुए बताया, “वायरल दावा गलत है। 100 डॉलर के नोट पर अमेरिका के फाउंडिंग फादर बेंजामिन फ्रैंकलिन की तस्वीर लगी हुई है। काफी लंबे समय से 100 डॉलर के नोट पर उन्हीं की तस्वीर लगी हुई है। इसे बदला नहीं गया है।”

विश्वास न्यूज ने पहले भी वायरल दावे की जांच की है, जिसे आप इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं। 

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फेक दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर के हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर पश्चिम बंगाल के खड़गपुर शहर का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक पर कुल 3 हजार मित्र हैं। यूजर फेसबुक पर जनवरी 2019 से सक्रिय है।

डिस्क्लेमर : इस स्टोरी से कुछ गैर जरूरी तथ्‍य हटाते हुए इसे अपडेट किया गया है। स्टोरी को अपडेट किए जाने की प्रक्रिया SoP के मुताबिक है और इससे निष्कर्ष या नतीजों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर एडिटेड है। अमेरिका की तरफ से इस तरह का कोई नोट जारी नहीं किया गया है। वायरल तस्वीर को एडिटिंग के जरिए तैयार कर बनाया गया है। 100 डॉलर के नोट की अब तक की किसी भी सीरीज पर अंबेडकर की कोई तस्वीर नहीं छपी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट