X
X

Fact Check: Amazon नहीं बांट रहा है खोये हुए पार्सलों को 1 डॉलर में, वायरल मैसेज एक स्कैम है

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में अमेजन के नाम पर वायरल किया जा रहा यह मैसेज फर्जी निकला। इसका अमेजन से कोई लेना-देना नहीं है। ऐसे अनवेरिफाइड लिंक पर क्लिक करना आपके लिए घातक हो सकता है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Aug 22, 2022 at 02:11 PM
  • Updated: Aug 24, 2022 at 10:52 AM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। अमेजन शॉपिंग साइट के नाम पर सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि अमेजन कंपनी खोये हुए पार्सलों को मुफ्त में बाँट रही है। इसके साथ एक लिंक भी शेयर किया जा रहा है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला है।

READ THE FACT CHECK IN ENGLISH, CLICK HERE.

क्या हो रहा है वायरल

Wholesale Liquidation Pallet (Archive) नाम के फेसबुक पेज ने वायरल पोस्ट को शेयर किया। वायरल मैसेज में लिखा है, ‘Every day there are a lot of lost packages piling up in the warehouses. By rule, Amazon can throw these packages away, but now they’re running a promotion and giving away random packages for just 1$! You can easily get appliances, iPhones, kitchen items, or other items! Anyone can get a parcel by filling out the form at👉https://bit.ly/Get_Form_US_Pallets Limited quantities available!!!.’

हिंदी अनुवाद “हर दिन अमेज़न के गोदामों में ढेर सारे खोए हुए पैकेज जमा होते हैं। नियम से, अमेज़न इन पैकेजों को फेंक सकता है, लेकिन अब वे एक प्रचार चला रहे हैं और केवल 1 डॉलर के लिए यादृच्छिक पैकेज दे रहे हैं! आप आसानी से उपकरण, आईफ़ोन, रसोई के सामान या अन्य सामान प्राप्त कर सकते हैं! कोई भी व्यक्ति इस का लाभ उठा सकता है। क्लिक करें https://bit.ly/Get_Form_US_Pallets सीमित मात्रा में उपलब्ध !!! पर फॉर्म भरकर पार्सल प्राप्त कर सकते हैं।”

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने सबसे पहले पोस्ट में शेयर किए जा रहे लिंक पर क्लिक किया। क्लिक करने पर जो पेज खुला, वह अमेज़न की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नहीं था। हमने कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर भी ढूंढा, मगर हमें ऐसे किसी प्रस्ताव की कोई जानकारी नहीं मिली। अमेजन जैसी जानी-मानी शॉपिंग वेबसाइट अगर इस तरह के किसी इवेंट को आयोजित करती हैं तो प्रामाणिक मीडिया उसकी कवरेज ज़रूर करता है।

हमने इस संबंध में सीधे अमेजन से संपर्क किया। अमेज़न हेल्पलाइन नंबर पर हमारी बात एग्जीक्यूटिव स्मिता शर्मा से हुई। हमने उनसे वायरल पोस्ट के संबंध में जानकारी मांगी। जवाब में इसे फर्जी बताते हुए उन्होंने हमें इस लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी।

हमने इस विषय में ज़्यादा जानकारी के लिए साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ एवं राजस्थान सरकार की पब्लिक ग्रीवांस कमेटी के पूर्व आईटी सलाहकार आयुष भारद्वाज से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, “इस मैसेज के ज़रिये जनता से एक सर्वे में हिस्सा दिलवाया जा रहा है। साथ में अमेज़न के प्रोडक्ट्स का झांसा दिया जा रहा है। आपको समझना चाहिए कि यह यूआरएल अमेज़न का नहीं है। ऐसे में यहाँ आपकी जानकारी देना खतरनाक हो सकता है।”

फेसबुक पर इस पोस्ट को Wholesale Liquidation Pallet नाम के यूजर ने शेयर किया है। पेज को 111 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में अमेजन के नाम पर वायरल किया जा रहा यह मैसेज फर्जी निकला। इसका अमेजन से कोई लेना-देना नहीं है। ऐसे अनवेरिफाइड लिंक पर क्लिक करना आपके लिए घातक हो सकता है।

  • Claim Review : हर दिन अमेज़न के गोदामों में ढेर सारे खोए हुए पैकेज जमा होते हैं। अब वे एक प्रचार चला रहे हैं और केवल 1 डॉलर के लिए यादृच्छिक पैकेज दे रहे हैं.
  • Claimed By : Facebook page Wholesale Liquidation Pallet
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later