Fact Check: ‘3 इडियट्स’ में अमरदीप झा ने निभाया था राजू की मां का किरदार, विनीता सिंह ने नहीं

‘3 इडियट्स’ मूवी में राजू रस्तोगी (हरमन जोशी) की मां का किरदार अभिनेत्री अमरदीप झा ने निभाया था। विनीता सिंह ने मूवी में कोई रोल नहीं किया था।

Fact Check: ‘3 इडियट्स’ में अमरदीप झा ने निभाया था राजू की मां का किरदार, विनीता सिंह ने नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ‘3 इडियट्स’ मूवी में राजू रस्तोगी की मां के किरदार को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दो तस्वीरों के कोलाज को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ विनीता सिंह ने ‘थ्री इडियट्स’ मूवी में गरीब मां का किरदार निभाया था। कोलाज में एक तस्वीर मूवी के किरदार राजू रस्तोगी की मां की है, जबकि दूसरी किसी अन्य युवती की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया, ‘3 इडियट्स’ में राजू रस्तोगी की मां का किरदार अमरदीप झा ने निभाया था, न कि विनीता सिंह ने। कोलाज को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Dr. APJ Abdul Kalam Film (आर्काइव लिंक) ने 9 जनवरी को कोलाज पोस्ट करते हुए लिखा,

CEO of Sugar Cosmetics, Vineeta Singh didn’t feel ashamed or nervous and proudly played the role of a poor mother in 3 Idiots
(शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ विनीता सिंह ने गर्व के साथ ‘3 इडियट्स’ में एक गरीब मां की भूमिका निभाई।)

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से 3 Idiots मूवी में राजू की मां का किरदार निभाने वाले अभिनेत्री के बारे में सर्च किया। 28 मार्च 2022 को एनडीटीवी में छपी खबर के अनुसार, मूवी में राजू रस्तोगी की मां का किरदार निभाने वाली अमरदीप झा की प्रसिद्धि फिल्म के बाद काफी बढ़ गई थी।

आईएमडीबी की वेबसाइट पर भी मूवी के सभी किरदारों के नाम देखे जा सकते हैं। इसके मुताबिक, अमरदीप झा ने मिसेज रस्तोगी का किरदार निभाया था। इसमें कहीं भी किसी भी किरदार में विनीता सिंह का नाम नहीं दिखा। मतलब मूवी में राजू की मां का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री का नाम अमरदीप झा था।

इसके बाद हमने कोलाज में दी गई पहली फोटो को गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। hindiexplainn वेबसाइट पर फोटो विनीता सिंह की बताई गई। विनीता शुगर कॉस्मेटिक्स कंपनी की सीईओ और फाउंडर हैं।

एबीपी लाइव में 15 मार्च 2022 को छपी एक खबर में लिखा है कि विनीता सिंह ने हाल ही में एक वायरल मीम का जवाब दिया है, जिसमें उनकी तुलना अमरदीप झा से की गई है। अमरदीप झा ने फिल्म ‘3 इडियट्स’ में राजू रस्तोगी की मां का किरदार निभाया था।

12 मार्च 2022 को विनीता सिंह (आर्काइव लिंक) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,
All is not well! Stop with the photoshopping, Team
(सब ठीक नहीं है! फोटोशॉप करना बंद करो।)

https://twitter.com/vineetasng/status/1502524974690873345

इस बारे में हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से बात की। उनका कहना है, ‘‘3 इडियट्स’ मूवी में अमरदीप झा ने राजू की मां का किरदार निभाया था। सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।

गलत दावा करने वाले फेसबुक पेज Dr. APJ Abdul Kalam Film को हमने स्कैन किया। 17 फरवरी 2017 को बने इस पेज को 559 यूजर्स फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: ‘3 इडियट्स’ मूवी में राजू रस्तोगी (हरमन जोशी) की मां का किरदार अभिनेत्री अमरदीप झा ने निभाया था। विनीता सिंह ने मूवी में कोई रोल नहीं किया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट