Fact Check: “आलू से सोना” बनाने के दावे के साथ वायरल हो रहा राहुल गांधी का वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड और FAKE है

राहुल गांधी के "आलू से सोना" बनाने के बयान के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड और फेक है। 2017 में गुजरात के पाटन की एक रैली में उन्होंने नरेंद्र मोदी का बयान बताते हुए उनकी आलोचना की थी, लेकिन वायरल वीडियो क्लिप में बयान के इस हिस्से को शामिल नहीं किया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने खुद यह बयान दिया।

Fact Check: “आलू से सोना” बनाने के दावे के साथ वायरल हो रहा राहुल गांधी का वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड और FAKE है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपने एक सार्वजनिक संबोधन के दौरान कथित तौर पर यह कहा कि वे एक ऐसी मशीन बना रहे हैं, जिसकी मदद से “आलू से सोना” बनाया जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो राहुल गांधी के पुराने कार्यक्रम का एडिटेड अंश है, जिसमें वास्तव में राहुल गांधी ने आलू से सोना बनाने का बयान नहीं दिया था,बल्कि उन्होंने इसे नरेंद्र मोदी का बयान बताकर उनकी आलोचना की थी। वायरल वीडियो क्लिप में प्रधानमंत्री का जिक्र करने वाले हिस्से को हटा दिया गया है, जिससे बयान का मतलब बदल जा रहा है।

क्या है वायरल?

इंस्टाग्राम यूजर ‘arunkchoudhary96’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए राहुल गांधी पर तंज कसा है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस क्लिप को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

सर्च में हमें एबीपी न्यूज के आधिकारिक यू-ट्यूब हैंडल पर पर 16 नवंबर 2017 को अपलोड किया हुआ वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें बताया गया है कि राहुल गांधी ने आलू से सोना बनाने का बयान नहीं दिया था, बल्कि उन्होंने इसे नरेंद्र मोदी का बयान बताकर उनकी आलोचना की थी।

वीडियो में राहुल गांधी को कहते हुए सुना जा सकता है, “…….आलू के किसानों से कहा कि ऐसी मशीन लगाऊंगा कि इस साइड से आलू घुसेगा और उस साइड से सोना निकलेगा। इस साइड से आलू डालो और उस साइड से सोना निकालो। इतना पैसा बनेगा कि आपको पता नहीं होगा कि क्या करना है। मेरे शब्द नहीं हैं, नरेंद्र मोदी जी के शब्द हैं।”

सर्च में हमें राहुल गांधी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुए उनका यह वीडियो मिला। 13 नवंबर 2017 का यह वीडियो वास्तव में गुजरात के पाटन में उनके चुनावी भाषण का है। 17 मिनट 50 सेकेंड के फ्रेम से सुनने पर स्पष्ट हो जाता है कि उन्होंने “आलू से सोना” वाला बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए दिया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आलू के किसानों से वादा किया था कि वह ऐसी मशीन लगाएंगे कि एक साइड से आलू डालने पर दूसरी साइड से सोना निकलने लगेगा। राहुल गांधी साफ-साफ कहते हैं कि ये नरेंद्र मोदी के शब्द हैं, न कि उनके।

न्यूज सर्च में हमें “Indian National Congress – BIHAR” के आधिकारिक फेसबुक पेज से कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा का बयान मिला, जिसमें उन्होंने राहुल गांधी के नाम से वायरल बयान को फेक बताते हुए कहा था, “…आपको तो याद है आलू से सोना….ये किसके शब्द थे। माननीय नरेंद्र मोदी जी के शब्द थे। राहुल गांधी दोहरा रहे थे…गुजरात की एक रैली में। बड़े सुनियोजित तरीके से…..ये जो 18-18 घंटे जागते हैं न., यही काम करने के लिए जागते हैं।”

वायरल वीडियो को लेकर हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने इसे फेक बताते हुए कहा, “चुनाव के नजदीक आने के साथ ही सत्तारुढ़ दल राहुल गांधी की यात्रा से घबराया हुआ  है, इसलिए वे इस तरह के दुष्प्प्रचार का सहारा ले रहे हैं।”

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: राहुल गांधी के आलू से सोना बनाने के बयान के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप ऑल्टर्ड और फेक है। 2017 में गुजरात के पाटन की एक रैली में उन्होंने नरेंद्र मोदी का बयान बताते हुए उनकी आलोचना की थी, लेकिन वायरल वीडियो क्लिप में बयान के इस हिस्से को शामिल नहीं किया गया है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने खुद यह बयान दिया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट