X
X

Fact Check: इलाहाबाद की शीषा साहू के नाम से फिर से वायरल हुई मनगढ़ंत पोस्ट

इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में युवती शीषा साहू द्वारा दो लोगों की हत्या करने की पोस्ट अफवाह है। इससे पहले जब यह मनगढ़ंत दावा वायरल हुआ था, तो प्रयागराज पुलिस ने इसे झूठ बताया था।

Fact Check, Allahabad, Shisha Sahu,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रयागराज (पहले इलाहाबाद) के नाम से एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि इलाहाबाद की शीषा साहू ने अपनी इज्जत बचाने के लिए दो दुष्कर्मियों को मार दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर प्रयागराज की शीषा साहू के नाम से मनगढ़ंत दावा वायरल किया जा रहा है। वहां इस तरह की कोई घटना सामने नहीं आई है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर यूजर ने यूट्यूब की पोस्ट का लिंक भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया है।

यूट्यूब चैनल Fact 4 knowledge पर 20 मार्च 2024 को पोस्ट (आर्काइव लिंक) की गई इस वीडियो में एक युवती के तस्वीर के साथ में लिखा है,

“इलाहाबाद की 16 वर्षीय युवती शीषा साहू ने अपनी इज्‍जत बचाने के लिए दो बलात्‍कारियों को मौत के घाट उतार दिया क्यों सही किया ना दोस्‍तो इनकी बहादुरी के लिए दो शब्द लिखें”

फेसबुक यूजर Pawan Saini (आर्काइव लिंक) ने भी इस तरह का दावा किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने इस बारे में कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया तो पता चला कि फेसबुक पर करीब चार साल पहले भी यह पोस्ट (आर्काइव लिंक) वायरल हो चुकी है।

इसके अलावा हमें गूगल पर ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

इस तरह की पोस्ट वायरल होने पर 19 अगस्त 2020 को प्रयागराज पुलिस की तरफ से जवाब देकर इसे अफवाह बताया गया। प्रयागराज पुलिस ने एक्स हैंडल से पोस्ट (आर्काइव लिंक) कर कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट पूरी तरह झूठी है। पुलिस के मुताबिक, करछना थानाक्षेत्र में मामूली विवाद में दो लोगों की हत्या हुई थी। उस मामले में आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। शीषा साहू जैसा कोई मामला सामने नहीं आया है।

इसके बाद हमने पोस्ट के साथ दी गई तस्वीर को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। टुडे स्पेशल डे नाम की वेबसाइट पर छपे एक लेख में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें नेशन डेबोराह डे के बारे में बताया गया है। इसमें कहीं भी इलाहाबाद का जिक्र नहीं है।

इससे पहले यह दावा एक अन्य तस्वीर के साथ वायरल हुआ था। उस समय विश्वास न्यूज ने प्रयागराज के तत्कालीन अतरिक्त पुलिस आयुक्त पवन कुमार से बात की थी। उन्होंने इस दावे को पूरी तरह से गलत बताया था। इससे पहले प्रयागराज में दैनिक जागरण के क्राइम रिपोर्टर राजेन्द्र यादव भी इस वायरल पोस्ट को अफवाह बता चुके हैं।

गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह मई 2012 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में युवती शीषा साहू द्वारा दो लोगों की हत्या करने की पोस्ट अफवाह है। इससे पहले जब यह मनगढ़ंत दावा वायरल हुआ था, तो प्रयागराज पुलिस ने इसे झूठ बताया था।

  • Claim Review : इलाहाबाद की शीषा साहू ने अपनी इज्जत बचाने के लिए दो दुष्कर्मियों को मार दिया।
  • Claimed By : FB User- Pawan Saini
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later