Fact Check: अक्षय कुमार नहीं गए बागेश्वर धाम, वायरल तस्वीर एडिटेड और फेक

बागेश्वर धाम में अभिनेता अक्षय कुमार के जाने के नाम से वायरल किया जा रहा दावा विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में फर्जी निकला। अक्षय कुमार के नाम का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है। वायरल पोस्ट में अक्षय कुमार की तस्वीर एडिटिंग टूल्स की मदद से इस्तेमाल की गई है।

Fact Check: अक्षय कुमार नहीं गए बागेश्वर धाम, वायरल तस्वीर एडिटेड और फेक

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के बागेश्वर धाम जाने को लेकर एक पोस्ट तेज़ी से वायरल की जा रही है। पोस्ट में दो तस्‍वीरों के एक कोलाज का इस्तेमाल करते हुए दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार बागेश्वर धाम पहुंचे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। अक्षय कुमार के नाम और तस्वीर का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया पर झूठ फैलाया जा रहा है। अक्षय कुमार की तस्वीर एडिटिंग टूल की मदद से इस्तेमाल की गई है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘kumarsukeshr ‘ने 26 फरवरी को एक पोस्ट शेयर की है। पोस्ट में अक्षय कुमार की तस्वीर लगी हुई है और लिखा है ,”अक्षय कुमार पहुंचे बागेश्वर धाम।

ऐसे ही एक अन्य यूजर ‘Khiladianshupandit’ ने भी एक तस्वीर को शेयर किया है और लिखा है,”जब अक्षय कुमार गए बागेश्वर धाम। ”

पोस्ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसके आकाईव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

अभिनेता अक्षय कुमार के नाम से वायरल हो रहे दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया। संबंधित कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी ऐसी कोई भी विश्वसनीय खबर किसी भी मीडिया संस्थान पर प्रकाशित नहीं मिली।

यहां से हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और अक्षय कुमार के सोशल मीडिया हैंडल को खंगाला। हमें यहां भी ऐसी कोई पोस्ट शेयर की हुई नहीं मिली।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए नईदुनिया के छतरपुर के ब्यूरो चीफ अब्बास अहमद से संपर्क किया। उनका कहना है, “यह दावा  गलत है। अक्षय कुमार बागेश्वर धाम नहीं आए हैं। अगर ऐसी कोई भी खबर होती तो उन्हें इसकी जानकारी ज़रूर होती।”

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और अभिनेत्री ऐश्वर्या राय को लेकर भी ऐसे फर्जी दावे सोशल मीडिया पर वायरल किए जा चुके हैं। जिनकी पड़ताल विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी दावे को शेयर करने वाले यूजर की जांच की।  जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूजर को पांच लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: बागेश्वर धाम में अभिनेता अक्षय कुमार के जाने के नाम से वायरल किया जा रहा दावा विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में फर्जी निकला। अक्षय कुमार के नाम का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है। वायरल पोस्ट में अक्षय कुमार की तस्वीर एडिटिंग टूल्स की मदद से इस्तेमाल की गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट