Fact Check : अक्षय कुमार का वायरल वीडियो साल 2017 का है, सलमान और लॉरेंस बिश्नोई से नहीं है कोई संबंध

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि अक्षय कुमार का वायरल वीडियो साल 2017 का है। अक्षय ने यह वीडियो सलमान खान के समर्थन में जारी नहीं किया है, बल्कि यह वीडियो न्यू ईयर के मौके पर बेंगलुरु में हुई छेड़छाड़ को लेकर जारी किया था, जिसे हालिया बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फ़िलहाल से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अभिनेता अक्षय कुमार का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में उन्हें गुस्सा होते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को हाल का बताते हुए शेयर कर दावा कर रहे हैं कि अक्षय कुमार ने सलमान खान के समर्थन में यह वीडियो जारी किया है और लॉरेंस बिश्नोई को धमकाया है।

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि अक्षय कुमार का वायरल वीडियो साल 2017 का है। अक्षय ने यह वीडियो सलमान खान के समर्थन में जारी नहीं किया है, बल्कि यह वीडियो न्यू ईयर के मौके पर बेंगलुरु में हुई छेड़छाड़ को लेकर जारी किया था, जिसे हालिया बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फ़िलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Mohan News ने 21 अक्टूबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “Akshay ने धमकाया Bishnoi को ! Akshay Kumar strongly supports Salman Khan amid Lawrence warning”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने वीडियो का कीफ्रेम लेकर उसे गूगल लेंस से सर्च किया। हमें वीडियो वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट deccanchronicle.com की वेबसाइट पर मिली। 5 जनवरी 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया, वीडियो उस समय का है जब अक्षय कुमार ने नए साल में बेंगलुरु में महिलाओं के साथ हुई छेड़छाड़ पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। अक्षय ने ने तब ट्विटर (एक्स) पर अपना एक वीडियो शेयर कर गुस्सा जाहिर किया था।

सर्च के दौरान हमें वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 5 जनवरी 2017 को प्रकाशित किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, बेंगलुरु में 31 दिसंबर की रात को न्यू ईयर सेलिब्रेट करके लौट रही लड़की से हुई छेड़छाड़ की घटना के बाद अभिनेता अक्षय कुमार ने एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में उन्होंने इस घटना को लेकर अपना गुस्सा जाहिर किया है।

पड़ताल में हमें असली वीडियो अक्षय कुमार के एक्स हैंडल पर मिला। वीडियो को 5 जनवरी 2017 को शेयर किया गया है। वीडियो में उन्हें बेंगलुरु में हुई घटना के बारे में बोलते हुए देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने वीडियो को मुंबई में दैनिक जागरण की एंटरटेनमेंट रिपोर्टर स्मिता श्रीवास्तव के साथ शेयर किया। उनका कहना है,अक्षय कुमार का वायरल वीडियो पुराना है। हाल में उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि यूजर को करीब 2 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि अक्षय कुमार का वायरल वीडियो साल 2017 का है। अक्षय ने यह वीडियो सलमान खान के समर्थन में जारी नहीं किया है, बल्कि यह वीडियो न्यू ईयर के मौके पर बेंगलुरु में हुई छेड़छाड़ को लेकर जारी किया था, जिसे हालिया बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फ़िलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट