Fact Check: अक्षय कुमार नहीं हुए भीम आर्मी के भोपाल आंदोलन में शामिल, वीडियो पुराना है

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। अक्षय कुमार का यह वायरल वीडियो आंदोलन से पहले का है। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए आज़ाद समाज पार्टी के मध्य प्रदेश के अध्यक्ष सुनील आस्ते ने भी अक्षय कुमार के 12 फरवरी भोपाल आंदोलन में शामिल होने के दावों को गलत बताया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें एयरपोर्ट पर देखा जा सकता है। अब इसी वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि 12 फरवरी को भोपाल में भीम आर्मी द्वारा आरक्षण को लेकर हुए आंदोलन में अक्षय कुमार शामिल हुए थे।

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। अक्षय कुमार का यह वायरल वीडियो आंदोलन से पहले का है। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए आज़ाद समाज पार्टी के मध्य प्रदेश के अध्यक्ष सुनील आस्ते ने भी अक्षय कुमार के 12 फरवरी भोपाल आंदोलन में शामिल होने के दावों को गलत बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को 12 फरवरी को शेयर करते हुए लिखा, ’12 फरवरी नारे से आज अक्षय कुमार भोपाल पहुंचे। भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को इनविड टूल में अपलोड किया और कीफ्रेम्स निकाल कर गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में सबसे पहले हमें यही वीडियो 8 फरवरी 2023 को एक यूट्यूब शॉर्ट्स में अपलोड हुआ मिला, यहाँ वीडियो के साथ बताया गया कि यह गोवा एयरपोर्ट का वीडियो है।

https://www.youtube.com/shorts/1ABeF7r3w0o

अक्षय कुमार का यही वायरल किया जा रहा वीडियो हमें एक और यूट्यूब चैनल पर भी मिला, यहाँ इसे 27 जनवरी 2023 को अपलोड किया गया है।

ख़बरों के मुताबिक, भीम आर्मी का भोपाल आंदोलन 12 फरवरी को हुआ था।

 चंद्रशेखर आज़ाद ने भोपाल आंदोलन का वीडियो भी ट्वीट किया था।

हमने न्यूज़ सर्च के जरिये यह जानने की कोशिश की कि क्या अक्षय कुमार इस आंदोलन में शामिल हुए थे, लेकिन सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करती हो।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने अक्षय कुमार के फेसबुक और ट्विटर के अकाउंट को स्कैन किया, लेकिन वहां भी हमें इससे जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

चंद्रशेखर आज़ादभीम आर्मी और आज़ाद समाज पार्टी के सोशल मीडिया हैंडल पर भी हमें 12 फरवरी की भोपाल यात्रा में अक्षय कुमार के शामिल होने की कोई खबर नहीं मिली।

आज़ाद समाज पार्टी के मध्य प्रदेश के अध्यक्ष और 12 फरवरी को भोपाल में हुए आंदोलन के मुख्या कर्ताधर्ता सुनील आस्ते से हमने संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया, ”अक्षय कुमार 12 फरवरी को भोपाल आंदोलन से शामिल नहीं हुए। यह पूरी तरह से गलत खबर है।”

विश्वास न्यूज़ इस बात की स्वतंत्र तौर पर पुष्टि नहीं करता है कि अक्षय कुमार का यह वीडियो कब का और कहाँ का है, लेकिन यह साफ़ है कि यह वीडियो भीम आर्मी के भोपाल आंदोलन से काफी पुराना है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस प्रोफाइल से भीम आर्मी से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। अक्षय कुमार का यह वायरल वीडियो आंदोलन से पहले का है। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए आज़ाद समाज पार्टी के मध्य प्रदेश के अध्यक्ष सुनील आस्ते ने भी अक्षय कुमार के 12 फरवरी भोपाल आंदोलन में शामिल होने के दावों को गलत बताया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट