Fact Check: पिता के अंतिम संस्कार के समय अखिलेश यादव ने नहीं पहने थे जूते, तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल तस्वीर में किया जा रहा दावा पूरी तरह से भ्रामक है। अखिलेश यादव ने अपने पिता के अंतिम संस्कार के दौरान जूते नहीं काले मोजे पहने थे। हालांकि, अंतिम संस्कार के दौरान उन्होंने पार्टी की टोपी और कोट पहन रखा था। तस्वीर को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: पिता के अंतिम संस्कार के समय अखिलेश यादव ने नहीं पहने थे जूते, तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़) : समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक व संरक्षक मुलायम सिंह यादव का 11 अक्‍टूबर को उत्तर प्रदेश के उनके पैतृक गांव सैफई में अंतिम संस्‍कार किया गया। उनके पुत्र अखिलेश यादव ने मुखाग्नि दी। सोशल मीडिया पर अब एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव ने पिता के अंतिम संस्कार में ना जूते उतारे ना जैकेट उतारी ना टोपी उतारी, बल्कि जैकेट के ऊपर ही जनेऊ डालकर अंतिम संस्कार किया। तस्वीर में अखिलेश यादव के साथ समाजवादी पार्टी सांसद जया बच्चन और अभिषेक बच्चन को भी देखा जा सकता है। तस्वीर को सच मानते हुए कई यूजर इसे वायरल कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। तस्वीर में अखिलेश यादव ने काले मोजे पहने हुए हैं, जिन्हें लोग जूता समझ के गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। हालांकि, अपने पिता मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार के दौरान उन्होंने पार्टी की टोपी और कोट जरूर पहन रखा था।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर “Anil Bhaskar ” ने तस्वीर को 16 अक्टूबर को शेयर किया है और लिखा है,’ऐसी कपूत औलाद भगवान दुश्मन को भी ना दें, जो अपने बाप के अंतिम संस्कार में ना जूते उतारे ना जैकेट उतारे ना टोपी उतारे बल्कि जैकेट के ऊपर ही जनेऊ डालकर बड़ा नेता बनकर ही बाप का अंतिम संस्कार करता है। अपने बाप की अर्थी के सामने भी जो कपूत नेता बनकर खड़ा रहे ऐसे कपूत औलाद भगवान दुश्मन को भी न दे। मित्रो विधायक, सांसद, मंत्री, मुख्यमंत्री बनकर हजारों करोड़ की संपति अर्जित करके क्या फायदा?जब सगा बेटा अंतिम संस्कार भी ठीक से नहीं करे।’

वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई का पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल का सहारा लिया। इसमें इमेज को अपलोड कर सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीर कई न्यूज़ वेबसाइट पर मिली। सर्च करने पर हमें अमर उजाला द्वारा प्रकाशित खबर की फोटो गैलरी में मिली। 11 अक्टूबर 2022 को प्रकाशित खबर में कहीं भी अखिलेश यादव के जूते पहने होने का जिक्र नहीं किया गया था।

सर्च के दौरान वायरल तस्वीर हमें 11 अक्टूबर 2022 को abplive.com की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट की फोटो गैलरी में भी मिली। यहां भी अखिलेश यादव को जूते नहीं, बल्कि काले रंग के मोजे पहने हुए देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने समाजवादी पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को स्कैन किया, जहां हमें यह तस्वीर मिल गई। इसके अलावा और भी कई तस्वीरें मिली, जिसमें कई राजनीतिक हस्तियां अखिलेश यादव को नेताजी के अंतिम संस्कार के वक्त सांत्वना दे रहे थे।

अन्य कई खबरों में वायरल तस्वीर से जुडी खबर को पढ़ा जा सकता है। विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर के बारे में जानकारी के लिए समाजवादी पार्टी के महाराष्ट्र राज्य शाखा के अध्यक्ष अबू आसिम आजमी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, ‘सोशल मीडिया पर वायरल दावा फर्जी हैं। उन्होंने कहा कि मैं इस दौरान अखिलेश जी के साथ ही था। उन्होंने काले मोजे पहने थे, जूते नहीं।’

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर हरिद्वार का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर के 221 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल तस्वीर में किया जा रहा दावा पूरी तरह से भ्रामक है। अखिलेश यादव ने अपने पिता के अंतिम संस्कार के दौरान जूते नहीं काले मोजे पहने थे। हालांकि, अंतिम संस्कार के दौरान उन्होंने पार्टी की टोपी और कोट पहन रखा था। तस्वीर को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट