X
X

Fact Check: यह सर्विस प्रोवाइडर नहीं दे रहा फ्री 200 जीबी डेटा, वायरल मैसेज है स्कैम

एयरटेल नहीं दे रहा एक महीने के लिए 200 जीबी फ्री इंटरनेट, वायरल पोस्ट और इसके साथ दिया गया लिंक फर्जी है।

  • By: Urvashi Kapoor
  • Published: Dec 19, 2020 at 10:58 AM
  • Updated: Dec 19, 2020 at 01:05 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 पर एक पोस्ट को फैक्ट चेक करने की रिक्वेस्ट मिली। इस पोस्ट में दावा किया गया है कि एयरटेल एक महीने के लिए मुफ्त 200 जीबी डेटा दे रहा है। इस पोस्ट के साथ एक लिंक भी दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की तो पाया कि वायरल लिंक फेक है। यह लिंक एक स्कैम वेबसाइट पर लेकर जाता है। एयरटेल ने भी पुष्टि की कि वायरल पोस्ट फर्जी है, एयरटेल ने ऐसा कोई ऑफर नहीं निकाला है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में लिखा हुआ है: एयरटेल एक महीने के लिए 200 जीबी फ्री डेटा दे रहा है। इसे पाने के लिए https://www.k1g6p8.top/app/4g/index.php इस लिंक पर क्लिक करें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले पोस्ट के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक किया। इसमें हमें वेरिफिकेशन के लिए नंबर डालना पड़ा। जब हमने वेरिफिकेशन किया तो इस पर हमें इस मैसेज को तीन वॉट्सऐप ग्रुप्स या फिर वॉट्सऐप पर 20 दोस्तों को भेजने को कहा गया। इसमें लिखा गया था कि दोस्तों के साथ शेयर करने के बाद आप अगले स्टेप पर जाएंगे, जहां से आप 60 दिनों के लिए फ्री इंटरनेट की सुविधा पा सकेंगे।

हमने गौर किया कि वायरल लिंक एयरटेल की आधिकारिक वेबसाट का लिंक नहीं है। एयरटेल की आधिकारिक वेबसाइट airtel.in और airtel.com है। इसके अलावा एयरटेल कभी भी यूजर को कोई मैसेज 20 वॉट्सऐप फ्रेंड्स या तीन ग्रुप में शेयर करने को नहीं कहता।

हमने एयरटेल के सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स और आधिकारिक वेबसाइट भी खंगाली, लेकिन कहीं हमें ऐसे किसी ऑफर का जिक्र नहीं मिला।

हमने वायरल पोस्ट के साथ् दिए लिंक को Whois tool की मदद से सर्च किया तो पाया कि यह वेबसाइट अगस्त 2020 में ही बनाई गई है और इसका एयरटेल से कोई संबंध नहीं है।

विश्वास न्यूज ने एयरटेल कस्टमर केयर अधिकारी बादल से बात की। उन्होंने हमें बताया कि एयरटेल 200 जीबी मुफ्त डेटा नहीं दे रहा है। वहीं, वायरल पोस्ट में दिया गया वेबसाइट का लिंक एयरटेल का नहीं है।

निष्कर्ष: एयरटेल नहीं दे रहा एक महीने के लिए 200 जीबी फ्री इंटरनेट, वायरल पोस्ट और इसके साथ दिया गया लिंक फर्जी है।

  • Claim Review : एयरटेल एक महीने के लिए मुफ्त में दे रहा है 200 जीबी डेटा
  • Claimed By : Whatsapp user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later