X
X

Fact Check: AI इमेज को एडिट करके मिस्र में द ममी फिल्म की स्क्रीनिंग का बताते हुए किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर वास्तविक नहीं, बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल की मदद से तैयार की गई है। इसके अलावा इस एआई तस्वीर में भी एडिटिंग की गई है, एडिट करके इसमें द ममी फिल्म के नाम को जोड़ दिया गया है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jan 17, 2024 at 04:34 PM
  • Updated: Feb 27, 2024 at 04:01 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें रेगिस्तान के बीच में ‘द  ममी’ की फिल्म को कुछ लोग देखते हुए नजर आ रहे हैं। तस्वीर को असली समझते हुए लोग इस मंजर की तारीफ कर इसे शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर वास्तविक नहीं, बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल की मदद से तैयार की गई है। इसके अलावा इस एआई तस्वीर में भी एडिटिंग की  गई है, एडिट करके  इसमें द  ममी फिल्म के नाम को जोड़ दिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”How cool is this? Watching the movie THE MUMMY at an outdoor theater in the Egyptian Desert। ”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

सोशल मीडिया पर अक्सर असली समझते हुए एआई जनरेटेड तस्वीरें वायरल हो जाती हैं, इसी बुनियाद पर हमने एआई तस्वीर की पहचान करने वाले टूल ‘contentatscale.ai’ पर वायरल फोटो को अपलोड किया। जांच में इस तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 87% बताई गई है।

वहीं, एक दूसरे  एआई तस्वीर की पहचान करने वाले टूल ‘isitai.com’ पर भी हमने इस तस्वीर को अपलोड किया और यहां मिले नतीजे के मुताबिक, यह फोटो 78.94% एआई के जरिये बनी हुई है।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल तस्वीर को सर्च किया। सर्च में हमें यह तस्वीर एक इंस्टाग्राम हैंडल पर अपलोड हुई मिली। हालांकि , इस तस्वीर में द  ममी की  जगह ‘नेफ्लिक्स’ लिखा हुआ देखा जा सकता है। वहीं, इस पोस्ट के साथ दिए गए कैप्शन के मुताबिक, इसे ifonly.ai ने बनाया है।

इंस्टाग्राम हैंडल ifonly.ai पर वायरल तस्वीर 5 जनवरी को नेटफ्लिक्स सीरीज के साथ अपलोड हुई मिली, यहां भी असल तस्वीर में द ममी लिखा हुआ नजर नहीं आया, यानी वायरल फोटो को एडिट भी किया गया है। ifonly.ai के हैंडल पर दी गई मालूमात के मुताबिक, वह एआई आर्टिस्ट हैं।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने एआई आर्टिस्ट अजहर मचवे से संपर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने बताया,  “यह तस्वीर एआई के जरिये तैयार की गई है। अगर इसको गौर से देखें तो इसमें मूवी स्क्रीन के नीचे नजर आ रही लाइट और सीट पर बैठे नीले रंगों में लोग और सीट साफ तौर पर एआई हैं।”

बता दें कि हॉलीवुड फिल्म द ममी साल 1999 में रिलीज हुई थी और उसकी कहानी मिस्र के काल्पनिक शहर हामुनापत्र में आर्कियोलॉजिकल  मिशन पर गए एक युवक और उसकी टीम से जुड़ी  हुई है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर कैलिफ़ोर्निया के  रहने वाले हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर वास्तविक नहीं, बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल की मदद से तैयार की गई है। इसके अलावा इस एआई तस्वीर में भी एडिटिंग की गई है, एडिट करके इसमें द ममी फिल्म के नाम को जोड़ दिया गया है।

  • Claim Review : THE MUMMY at an outdoor theater in the Egyptian Desert
  • Claimed By : FB User: Paul Hopkins
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later