Fact Check: हालिया विमान हादसे के नाम पर वायरल वीडियो वास्तविक नहीं एआई क्रिएटेड है

हालिया विमान हादसे के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो किसी वास्तविक हादसे का नहीं, बल्कि एआई टूल की मदद से तैयार किया गया वीडियो है।

Fact Check: हालिया विमान हादसे के नाम पर वायरल वीडियो वास्तविक नहीं एआई क्रिएटेड है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह हालिया विमान हादसे से संबंधित है। वीडियो में एक विमान को समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त होते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा यह वीडियो किसी वास्तविक दुर्घटना का नहीं है, बल्कि क्रिएटेड वीडियो है, जिसे एआई टूल की मदद से बनाया गया है। एआई टूल के सामने आने के बाद ऐसे वीडियो को शेयर करने की प्रवृति में तेजी आई है। विश्वास न्यूज के एआई सेक्शंस में सोशल मीडिया पर वायरल ऐसे वीडियो या तस्वीरों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘dj_lover_773’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसे हालिया विमान हादसे का बताया है।

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को हालिया विमान हादसे के दावे के साथ शेयर किया गया है। न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें किसी हालिया विमान हादसे का जिक्र हो। करीब एक महीने पुरानी रिपोर्ट में कनाडा में हुए विमान हादसे का जिक्र मिला, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी।

इस विमान हादसे का फुटेज वायरल वीडियो क्लिप से बिलकुल अलग है। वायरल वीडियो क्लिप में एक विमान को रनवे से बाहर निकलकर समुद्र में क्रैश होते हुए देखा जा सकता है। विमान जिस तरह से पानी में डूब रहा है, वह स्वाभाविक नजर नहीं आ रहा है। साथ ही अगले फ्रेम में दो हेलिकॉप्टर्स भी नजर आते हैं, जो बिलकुल एक-दूसरे के पास आते हैं और इनकी फ्लाइंग गतिविधि भी सामान्य हेलिकॉप्टर्स की तरह नहीं है।

वीडियो में नजर आ रहे अन्य एलिमेंट्स भी क्रिएटेड लग रहे हैं, जिससे इसके वास्तविक होने पर संदेह होता है। वायरल वीडियो को लेकर हमने एआई और मशीन लर्निंग पर काम करने वाले विशेषज्ञ अभिजीत पराशर से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह किसी क्रैश का नहीं, बल्कि क्रिएटेड वीडियो है।

हाल ही में अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का एक वीडियो वायरल हुआ था, जो एआई टूल की मदद से क्रिएट किया गया वीडियो था।

security.virginia.edu की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, डीप फेक वास्तव में आर्टिफिशियल इमेज या वीडियो होता है, जिसे विशेष तरह की मशीन लर्निंग (“डीप”) की मदद से तैयार किया जाता है।

एआई टूल के सामने आने के बाद ऐसे वीडियो के निर्माण में तेजी आई है। विश्वास न्यूज के एआई सेक्शंस में ऐसे वायरल वीडियो की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब छह हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: हालिया विमान हादसे के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो किसी वास्तविक हादसे का नहीं, बल्कि एआई टूल की मदद से तैयार किया गया वीडियो है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट