X
X

Fact Check: आसमान से पेड़ पर गिरती बिजली की यह तस्वीर AI जनरेटेड है

पेड़ पर आसमान से बिजली गिरने की वायरल हो रही तस्वीर वास्तविक नहीं, बल्कि एआई निर्मित है,जिसे लोग असली समझ के शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें एक पेड़ पर आसमानी बिजली गिरने पर जलते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह फोटो एक फोटोग्राफर ने उस समय क्लिक की है, जब आसमानी बिजली पेड़ पर गिर रही थी।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। जलते पेड़ को दिखाती हुई तस्वीर असल में एआई टूल्स की मदद से बनाई गई है,  जिसे असली समझकर के शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Himachali Queen ने (आर्काइव लिंक) 4 जुलाई 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर किया है और लिखा है,”आसमानी बिजली पेड़ पर गिरते हुए फोटोग्राफर ने सही समय पर फोटो शूट किया है।”

थ्रेड यूजर ‘aaryshubhm’ ने (आर्काइव लिंक) 4 जुलाई 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “आसमानी बिजली पेड़ पर गिरते हुए फोटोग्राफर ने सही समय पर फोटो शूट किया है।”

पड़ताल

वायरल तस्वीर की जांच के लिए हमने इसे गूगल लेंस और यांडेक्स रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिससे इस तस्वीर के बारे में पता चल सके।

पड़ताल में आगे हमने वायरल तस्वीर को गौर से देखा। तस्वीर देखने पर वास्तविक नहीं लग रही, इससे हमें इसके एआई निर्मित होने का शक हुआ। हमने तस्वीर को एआई इमेज डिटेक्शन टूल हाइव मॉडरेशन से चेक किया। इसपर तस्वीर के एआई निर्मित होने की संभावना 98.1 फीसदी निकली।

हमने फोटो को एक अन्य एआई कॉन्सेप्ट टेस्टिंग टूल ‘ईज़ इट एआई’ पर भी चेक किया। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ये फोटो 98.31 फीसदी एआई निर्मित है।

हमने तस्वीर को एआई एक्सपर्ट और ALTRD की फाउंडर गायत्री अग्रवाल के साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि तस्वीर को जेनेरेटिव एआई का इस्तेमाल करके एडिट किया गया है। तस्वीर को देखने से साफ़ पता चलता है कि यह असली नहीं है।

विश्वास न्यूज कि वेबसाइट पर एआई और डीपफेक से जुड़ी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाली यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर को 6 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर शिमला की रहने वाली है।

निष्कर्ष: पेड़ पर आसमान से बिजली गिरने की वायरल हो रही तस्वीर वास्तविक नहीं, बल्कि एआई निर्मित है,जिसे लोग असली समझ के शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : आसमानी बिजली पेड़ पर गिरते हुए फोटोग्राफर ने सही समय पर फोटो शूट किया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Himachali Queen
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later