X
X

Fact Check: गोमांस की थीम पर बने मैकडॉनल्ड्स के नए लोगो के दावे के साथ वायरल तस्वीर AI क्रिएटेड है

गोमांस की थीम पर आधारित मैकडॉनल्ड के नए लोगो के दावे के साथ वायरल तस्वीर फेक है, जिसे एआई टूल की मदद से बनाया गया है। मैकडॉनल्ड्स के वर्डमार्क और ट्रेडमार्क में 2019 के बाद से कोई बदलाव नहीं आया है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Dec 20, 2023 at 03:40 PM
  • Updated: Feb 27, 2024 at 04:08 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह अमेरिका में मैकडॉनल्ड कंपनी की तरफ से जारी किया गया नया लोगो है, जो गोमांस की थीम पर आधारित है। सोशल मीडिया यूजर्स इस लोगों को शेयर करते हुए मैकडॉनल्ड कंपनी के बहिष्कार की अपील कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। मैकडॉनल्ड कंपनी ने अपने मौजूदा लोगो में कोई बदलाव नहीं किया है और इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर वास्तव में एआई टूल की मदद से बनाई गई है। इसी काल्पनिक लोगो को वास्तविक लोगो बताकर फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘बाबा आरामदेव’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “अमेरिका में मैकडोनाल्ड का नया logo.* #BoycottMacdonald.”      आखिर किसी की भी की क्या मजबूरी है इस गाय का कत्ल करने वाली कंपनी का सामान खाने की.

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म समेत विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप  टिपलाइन नंबर भी कई यूजर्स ने इस तस्वीर को भेजकर उसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर भेजा गया क्लेम।

पड़ताल

गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर यह तस्वीर ‘PETA 亚洲善待动物组织’ के फेसबुक पेज पर लगी मिली, जिसे 15 दिसंबर को शेयर किया गया है।

‘PETA 亚洲善待动物组织’ फेसबुक पेज से शेयर की गई तस्वीर।

तस्वीर के साथ मंडारिन भाषा में जानकारी दी गई है, जो हिंदी (गूगल ट्रांसलेट की मदद से किया गया अनुवाद) में इस तरह है, “यदि मैकडॉनल्ड्स का ट्रेडमार्क वास्तव में सच्चाई को प्रतिबिंबित करता!”

यानी यह एक काल्पनिक लोगो या ट्रेडमार्क है। पोस्ट में ” Itzhak Garbuz” को टैग किया गया है। इस की-वर्ड के साथ सर्च करने पर एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पेटा का शेयर किया गया पोस्ट मिला, जिसे 11 दिसंबर को साझा किया गया है।

https://twitter.com/peta/status/1733939679550939264

इस तस्वीर को फेसबुक पोस्ट में दी गई जानकारी के समान संदर्भ में ही शेयर किया गया है और लिखा है, “यदि मैकडॉनल्ड की मार्केटिंग सही होती।” इस पोस्ट में भी ” Itzhak Garbuz” को टैग किया गया है। सर्च करने पर हमें ‘Itzhak Garbuz’ के नाम से मौजूद फेसबुक प्रोफाइल मिला, जहां उन्होंने इस तस्वीर को 19 सितंबर को शेयर करते हुए इसे एआई की मदद से बनाया गया बताया है।

‘Itzhak Garbuz’ फेसबुक प्रोफाइल से शेयर की गई तस्वीर, जिसमें इसे एआई की मदद से बनाए जाने की जानकारी दी गई है।

पोस्ट पर इस तस्वीर को बनाए जाने के टूल के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने लिखा है कि इसे ” Stable diffusion a1111 + ControlNet” कमांड की मदद से बनाया गया बताया है।

हमारी अब तक की जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा मैकडॉनल्ड का लोगो वास्तव में एक विशेष संदेश देने के लिए एआई की मदद से तैयार किया गया टूल है।

इसके बाद हमने एआई की मदद से बनाए गए तस्वीरों की जांच करने वाले टूल की मदद से इस तस्वीर को चेक किया। जांच में इस तस्वीर के एआई की मदद से बने होने की संभावना 99.9% आई।

टूल की मदद से जांचने पर इस तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 99.9 फीसदी आई।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने एआई और मशीन लर्निंग पर काम करने वाले विशेषज्ञ अभिजीत पराशर से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि ये तस्वीरें एआई टूल की मदद से बनाई गई हैं।

जांच के आखिरी चरण में हमने मैकडॉनल्ड की वेबसाइट को चेक किया है। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, मैकडॉनल्ड के वर्डमार्क और लोगो में 2019 के बाद से कोई बदलाव नहीं किया गया है।इसके वास्तविक ट्रेडमार्क को यहां देखा जा सकता है।

मैकडॉल्ड की वेबसाइट पर मौजूद वर्डमार्क और ट्रेडमार्क के बारे में दी गई जानकारी, जिसके मुताबिक 2019 के बाद से लोगो में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

वायरल तस्वीर को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पेज को करीब 30 हजार लोग फॉलो करते हैं। एआई से संबंधित अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज के एआई चेक सेक्शंस में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: गोमांस की थीम पर आधारित मैकडॉनल्ड के नए लोगो के दावे के साथ वायरल तस्वीर फेक है, जिसे एआई टूल की मदद से बनाया गया है। मैकडॉनल्ड्स के वर्डमार्क और ट्रेडमार्क में 2019 के बाद से कोई बदलाव नहीं आया है।

  • Claim Review : अमेरिका में मैकडॉनल्ड का नया लोगो।
  • Claimed By : FB User-बाबा आरामदेव
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later