X
X

Fact Check: ‘शराब घोटाला’ में AAP सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी के दावे के साथ वायरल तस्वीर 2022 की है

दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितता के मामले में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर 2022 की है, जब पार्टी के अन्य कार्यकर्ता समेत सिंह को दिल्ली पुलिस ने निषेधाज्ञा के कथित उल्लंघन के मामले में हिरासत में लिया था। संजय सिंह को ईडी ने चार अक्टूबर को गिरफ्तार किया था और उसके बाद दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें ईडी की पांच दिन की रिमांड पर भेज दिया है।

ई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली सरकार की आबकारी नीति से संबंधित मामले में आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार किए जाने के बाद सोशल मीडिया पर उनकी एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें पुलिस की गिरफ्त में देखा जा सकता है। वायरल तस्वीर में पुलिसकर्मी उन्हें उठाकर ले जाते हुए दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर उनकी हालिया गिरफ्तारी का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल तस्वीर सही है, लेकिन उसका संदर्भ अलग है। वायरल तस्वीर 2022 की है, जब दिल्ली पुलिस ने सीबीआई मुख्यालय के बाहर सिंह समेत अन्य प्रदर्शनकारियों को निषेधाज्ञा के उल्लंघन में हिरासत में लिया था। इसी तस्वीर को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तरफ से उनकी हालिया गिरफ्तारी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘I Support Yogi Adityanath’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “कुख्यात टिकट ब्लैकिया और शराब घोटाले में सह आरोपी आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह हुए गिरफ्तार।।”

सोशल मीडिया के अलग-अगल प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर में कुछ पुलिसवालों को संजय सिंह को उठाकर ले जाते हुए देखा जा सकता है। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 में कथित अनियमितता के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत चार अक्टूबर को संजय सिंह को उनके घर से गिरफ्तार किया था।

इसी संदर्भ में वायरल तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह उनकी गिरफ्तारी के वक्त की है। तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मौजूद 17 अक्टूबर 2022 की रिपोर्ट मिली, जिसमें लगी हुई तस्वीर वायरल तस्वीर से मेल खाती है। हालांकि, उसका फ्रेम अलग है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की 17 अक्टूबर 2022 की रिपोर्ट।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से लिखी गई रिपोर्ट के मुताबिक, यह तस्वीर दिल्ली में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) मुख्यालय के बाहर हुए प्रदर्शन की है, जब निषेधाज्ञा के कथित उल्लंघन के मामले में दिल्ली पुलिस ने संजय सिंह समेत अन्य प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया था। दिल्ली के तत्कालीन उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से ईडी की पूछताछ के खिलाफ यह प्रदर्शन हुआ था।

इस रिपोर्ट के आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें एनबीटी की रिपोर्ट मिली, जिसमें मौजूद वीडियो में हमें वहीं विजुअल मिला, जो वायरल तस्वीर में नजर आ रही है।

नवभारत टाइम्स की 17 अक्टूबर 2022 की रिपोर्ट, जिसमें नजर आ रही तस्वीर वायरल तस्वीर से मेल खाती है।

रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने आप के सांसद संजय सिंह को निषेधाज्ञा के कथित उल्लंघन के मामले में अन्य कार्यकर्ताओं के साथ हिरासत में लिया था।

न्यूज एजेंसी एएनआई के यू-ट्यूब चैनल पर चार अक्टूबर को अपलोड बुलेटिन में संजय सिंह को गिरफ्तार किए जाने की घटना का वीडियो मौजूद है। इसमें नजर आ रहा विजुअल, वायरल तस्वीर से पूरी तरह से अलग है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रही तस्वीर संजय सिंह की हालिया गिरफ्तारी की नहीं है, बल्कि 2022 की है। इस तस्वीर को लेकर हमने आम आदमी पार्टी को कवर करने वाले दैनिक जागरण के चीफ रिपोर्टर वी के शुक्ला से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह तस्वीर हाल की नहीं, बल्कि पुराने प्रदर्शन की है।

वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब डेढ़ लाख लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितता के मामले में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर 2022 की है, जब पार्टी के अन्य कार्यकर्ता समेत सिंह को दिल्ली पुलिस ने निषेधाज्ञा के कथित उल्लंघन के मामले में हिरासत में लिया था। संजय सिंह को ईडी ने चार अक्टूबर को गिरफ्तार किया था और उसके बाद दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें ईडी की पांच दिन की रिमांड पर भेज दिया है।

  • Claim Review : 'शराब घोटाला' मामले में गिरफ्तार AAP सांसद संजय सिंह की तस्वीर।
  • Claimed By : FB User-I Support Yogi Adityanath
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later