X
X

Fact Check: गदर 2 फिल्म के लिए नहीं, बजरंगी भाईजान देखने के बाद आमिर खान ने की थी फिल्म की तारीफ

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आमिर खान का वायरल वीडियो साल 2015 का है, जब उन्होंने सलमान खान की बजरंगी भाईजान मूवी देखी थी और फिल्म की तारीफ में ये बातें कही थी। उसी वीडियो को अब आमिर खान के गदर 2 फिल्म देखने जाने और फिल्म की तारीफ करने के दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सनी देओल की फिल्म गदर 2 के लिए लोगों की दीवानगी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। फिल्म की हर जगह चर्चा हो रही है। इसी बीच फिल्म से जोड़कर कई फर्जी और भ्रामक दावे भी वायरल किए जा रहे हैं। ऐसे ही एक वीडियो जिसमें बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान फिल्म की तारीफ कर रहे हैं, शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि आमिर खान गदर 2 फिल्म देखने गए हैं और उन्होंने फिल्म की तारीफ की है।  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। असली वीडियो साल 2015 का है। जब मुंबई में एक विशेष स्क्रीनिंग में बजरंगी भाईजान फिल्म देखने के बाद आमिर खान ने सलमान खान और फिल्म की प्रशंसा की थी। उसी को अब गदर 2 फिल्म का बताकर शेयर किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक पेज ‘KP Productions’ ने 17 अगस्त (आर्काइव लिंक ) को वीडियो शेयर किया है और लिखा है, “Gadar 2 पर Amir Khan ने कह दी इतनी बड़ी बात।”

ऐसे ही एक अन्य यूजर ने Aanand Kashyap ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है,”Gadar 2 आमिर खान में गदर मूवी का फैन हो।”

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने वीडियो से जुड़े कीवर्ड ( आमिर खान गदर 2 ) कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली। अगर आमिर खान ने गदर 2 फिल्म को लेकर ऐसा कोई भी बयान दिया होता तो इससे जुड़ी खबर जरूर मौजूद होती। पर हमें कोई खबर नहीं मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को यांडेक्स टूल पर अपलोड किया । हमें वायरल वीडियो से जुड़ी खबर कई न्यूज वेबसाइट पर साल 2015 में प्रकाशित मिली। ‘IANS TV’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 20 जुलाई 2015 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकरी के मुताबिक, वीडियो बजरंगी भाईजान के समय का है। वीडियो में आमिर को सलमान खान और फिल्म की तारीफ करते हुए देखा जा सकता है। असल वीडियो में वायरल वीडियो के हिस्से को एक मिनट 7 सेकंड से लेकर एक मिनट 31 सेकंड के बीच देखा जा सकता है।

‘मूवीज टॉकीज’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 20 जुलाई 2015 को अपलोड किए गए वीडियो में वायरल वीडियो के लंबे वर्जन को देखा जा सकता है। वीडियो में आमिर खान फिल्म देखने के बाद इमोशनल होकर थिएटर से बाहर निकलते हैं, तभी वहां मौजूद मीडिया उनसे फिल्म को लेकर सवाल पूछती है, उसके जवाब में आमिर कहते हैं, “उन्होंने बहुत अरसे के बाद इतनी बेहतरीन फिल्म देखी है। फिल्म देख कर उन्हें बहुत मज़ा आया।” इसी दौरान सलमान खान के बारे में प्रश्न पूछने पर आमिर कहते हैं “इस फिल्म के बाद उनकी पॉपुलैरिटी बहुत बढ़ जाएगी।”

वायरल वीडियो से जुड़ी खबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 19 जुलाई 2015 को पब्लिश खबर में पढ़ा जा सकता है। खबर में बताया गया, “सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ ईद के मौके पर रिलीज हुई और धमाल भी मचा रही है। इन सबके बीच उनके जिगरी यार आमिर खान भी इस फिल्म को देखने के लिए गए। उन्होंने इस फिल्म की शान में जमकर कसीदे पढ़े।”

अधिक जानकारी के लिए हमने वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उनका कहना है,”आमिर खान के गदर मूवी देखने का यह वीडियो बजरंगी भाईजान के दौरान का है। फिल्म देखने के बाद आमिर इमोशनल हो गए थे और उन्होंने फिल्म और फिल्म के कलाकारों की खूब तारीफ की थी।”

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि फेसबुक पर पेज को एक लाख पांच हजार लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 5 अप्रैल 2019 को बनाया गया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि आमिर खान का वायरल वीडियो साल 2015 का है, जब उन्होंने सलमान खान की बजरंगी भाईजान मूवी देखी थी और फिल्म की तारीफ में ये बातें कही थी। उसी वीडियो को अब आमिर खान के गदर 2 फिल्म देखने जाने और फिल्म की तारीफ करने के दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : Gadar 2 पर Amir Khan ने कह दी इतनी बड़ी बात।
  • Claimed By : फेसबुक पेज- KP Productions
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later