Fact Check: आमिर खान का करीब 4 साल पुराना वीडियो ‘लाल सिंह चड्ढा’ से जोड़कर वायरल

वायरल वीडियो ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ मूवी फ्लॉप होने के समय का है। उस फिल्म के फ्लॉप होने की जिम्मेदारी आमिर ने ली थी। उस वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मूवी ‘लाल सिंह चड्ढा’ रिलीज होने के बाद सोशल मीडिया पर आमिर खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वह फिल्म के फ्लॉप होने की जिम्मेदारी ले रहे हैं। वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि आमिर खान ने मान लिया है, ‘लाल सिंह चड्ढा’ फ्लॉप हो गई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो तब का है, जब नवंबर 2018 में आमिर ने ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ फिल्म फ्लॉप होने की जिम्मेदारी ली थी। इस वीडियो का ‘लाल सिंह चड्ढा’ मूवी से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘प्रदीप राष्ट्रवादी‘ (आर्काइव लिंक) ने 12 अगस्त को 26 सेकंड का वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

बधाई हो भक्तों ।
लाल सिंह चड्डा फिल्म फ्लॉप साबित हुई।
अब तो आमिर खान ने भी स्वीकार कर लिया।

वीडियो में आमिर कह रहे हैं, ‘हमने कोशिश पूरी की। कोशिश में कोई कसर नहीं छोड़ी हमने। लेकिन कहीं न कहीं हम अलग गए। कुछ लोगों को फिल्म पसंद आई है लेकिन वह बुहत कम संख्या में हैं। ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आई। मैं इस बात की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसे गूगल पर सर्च किया। इसमें हमें 10 अगस्त 2022 को आज तक में छपी खबर का लिंक मिला। इसके मुताबिक, आमिर और अमिताभ का स्टारडम भी ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ को पिटने से नहीं बचा सका था। आमिर ने इस फिल्म के फ्लॉप होने की जिम्मेदारी ली थी।

लाइव हिंदुस्तान के यूट्यूब चैनल पर 27 नवंबर 2018 को अपलोड वीडियो में 17 सेकंड के बाद वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। इसका टाइटल है, आमिर खान ने ली ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के फ्लॉप होने की जिम्मेदारी II failure of ‘Thugs of Hindostan। इसके डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, आमिर ने कहा है कि लोगों को फिल्म पसंद नहीं आई है। वह इसकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं। ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ मूवी फ्लॉप् हो गई है।

वायरल वीडियो पर ‘हिंदी Rush’ का लोगो लगा हुआ है। Hindi Rush यूट्यूब चैनल पर भी इस वीडियो को देखा जा सकता है। इसे 27 नवंबर 2018 को अपलोड किया गया है।

इस बारे में हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के वरिष्ठ पत्रकार पराग छापेकर से बात कर उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उनका कहना है, ‘यह वीडियो ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ मूवी से संबंधित है।

12 अगस्त 2022 को इंडिया टुडे में छपी खबर के अनुसार, ‘लाल सिंह चड्ढा’ मूवी की शुरुआत धीमी रही है। 11 अगस्त को फिल्म ने 11.50 रुपये की कमाई की है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर ‘प्रदीप राष्ट्रवादी‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह मुंबई में रहते हैं और मई 2013 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ मूवी फ्लॉप होने के समय का है। उस फिल्म के फ्लॉप होने की जिम्मेदारी आमिर ने ली थी। उस वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट