X
X

Fact Check: गाजा में अस्पताल के बाहर बिलखती यह महिला फिलिस्तीनी अभिनेत्री मसिया एब्द एलहदी नहीं, आम नागरिक हैं

गाजा में अस्पताल के बाहर बदहवासी में रोती महिला के वीडियो को फिलिस्तीनी अभिनेत्री मसिया एब्द एलहदी का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इजरायल-हमास संघर्ष के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें किसी अस्पताल के बाहर एक महिला को रोते हुए अपनी आपबीती सुनाते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में नजर आ रही महिला फिलिस्तीनी अभिनेत्री मसिया एब्द एलहदी हैं और यह वीडियो क्लिप उनकी किसी फिल्म की शूटिंग का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो में नजर आ रही रोती महिला फिलीस्तीनी अभिनेत्री मसिया एब्द एलहदी नहीं, बल्कि गाजा में रहने वाली सामान्य महिला हैं। हमास के आतंकी हमले के बाद गाजा पर इजरायल पलटवार के बाद एक स्थानीय अस्पताल के बाहर रिकॉर्ड किए गए इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Manu Gupta’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “यह फिलिस्तीनी अभिनेत्री मसिया एब्द एलहदी है, जो गाजा में कहीं प्रचार वीडियो की शूटिंग कर रही है। बाद में यही वीडियो हमास समर्थक और इस्लामीक जिहाद समर्थकों द्वारा विक्टिम कार्ड खेलने के लिए वायरल किया जाएगा। कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादियों का पारिस्थितिकी तंत्र इसी तरह काम करता है।”

सोशल मीडिया पर गलत दाे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

कई अन्य सोशल मीडिया यूजर ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो कई एक्स यूजर की प्रोफाइल पर लगा मिला।

इन सभी यूजर्स की तरफ से शेयर की गई क्लिप में @ytirawi हैंडल का जिक्र है। सर्च में हमें यह प्रोफाइल मिली, जिससे इस वीडियो क्लिप को 10 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह “इजरायली हमले में बच्चों की मौत के बाद शिफा अस्पताल के बाहर बदहवास महिला” का वीडियो है। बैकग्राउंड में अस्तपाल का इमरजेंसी ब्लॉक नजर आ रहा है।

हमें इसी हैंडल से शेयर की गई अन्य क्लिप भी मिली, जिसमें यही अस्पताल नजर आ रहा है। 13 अक्टूबर को शेयर किए गए दो अन्य वीडियो क्लिप में अस्पताल के बाहर घायलों की भीड़ और एंबुलेंस को देखा जा सकता है।

चूंकि सभी वीडियो एक ही सोर्स से साझा किया गया है, इसलिए हमने एक बार फिर से रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह वीडियो @Muatsim के एक्स हैंडल पर मिला, जिसे अरबी टेक्स्ट के साथ शेयर किया गया है।

गूगल लेंस की मदद से हमने इस टेक्स्ट का अनुवाद किया। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह अस्पताल के बाहर बच्चे की मौत के बाद बदहवास स्थिति में रो रही गाजा की महिला हैं।

शिफा हॉस्पिटल गाजा में मौजूद है। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाजा पर इजरायल की जवाबी कार्रवाई के बाद इस अस्पताल में बड़ी संख्या में घायलों का उपचार किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट में दावा किया गया था कि इसमें नजर आ रही महिला फिलिस्तीनी अभिनेत्री मसिया एब्द एलहदी हैं। न्यूज सर्च में हमें इस फिलीस्तीनी अभिनेत्री की कई तस्वीरें और उनकी प्रोफाइल मिली, जो वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला से बिलकुल भिन्न है। नीचे दिए गए कोलाज को देखकर स्पष्ट रूप से कहा जा सकता है कि फिलिस्तीनी अभिनेत्री मसिया एब्द एलहदी और वायरल वीडियो क्लिप में नजर आ रही महिला दो अलग-अलग शख्सियत हैं।

वायरल वीडियो को लेकर हमने वायरल वीडियो को लेकर विश्वास न्यूज ने फिलिस्तीनी फैक्ट चेकर रिहम अबू इता से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि इसमें नजर आ रही महिला फिलिस्तीनी अभिनेत्री मसिया एब्द एलहदी नहीं बल्कि गाजा की रहने वाली सामान्य महिला हैं और कुछ दिनों पहले पत्रकारों ने इस वीडियो को रिकॉर्ड किया था।

विश्वास न्यूज इस वीडियो के संदर्भ और लोकेशन की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि इसमें नजर आ रही महिला फिलीस्तीनी अभिनेत्री मसिया एब्द एलहदी नहीं हैं।

गौरतलब है कि इजरायल पर हमास के आतंकी हमले के बाद इजरायल ने गाजा को निशाना बनाते हुए हमला किया है। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, इस संघर्ष में अब तक कुल 3,200 लोगों की मौत हो चुकी हैं , जिसमें इजरायल के 1300 और 1900 फिलीस्तीनी शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने गाजा में 120 से अधिक इजरायलियों को बंधक बना रखा है।

इजरायल-फिलीस्तीन से संबंधित अन्य वायरल दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: गाजा में अस्पताल के बाहर बदहवासी में रोती महिला के वीडियो को फिलिस्तीनी अभिनेत्री मसिया एब्द एलहदी का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : गाजा में अस्पताल के बाहर अभिनय करती फिलिस्तीनी अभिनेत्री मसिया एब्द एलहदी ।
  • Claimed By : FB User-Manu Gupta
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later