Fact Check : कुत्ते के पोस्टर को लेकर हुए विवाद के वीडियो को छेड़छाड़ का बताकर किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज ने जब दावे की पड़ताल की तो पाया कि मारपीट के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। दोनो के बीच कुत्ते के पोस्टर को लेकर विवाद हो गया था। जिसके बाद महिला ने सोसाइटी के प्रेसिडेंट नवीन मिश्रा के साथ मारपीट करना शुरू कर दिया था। पोस्ट में की जा रही अभद्रता का दावा गलत है।

Fact Check : कुत्ते के पोस्टर को लेकर हुए विवाद के वीडियो को छेड़छाड़ का बताकर किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर मारपीट  का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो एम्स गोल्फ एवेन्यू सोसाइटी का है। जहां पर भाजपा नेता नवीन मिश्रा ने महिला के साथ अभद्रता की। लेकिन नोएडा पुलिस ने उल्टा महिला पर ही FIR दर्ज कर दी।

विश्वास न्यूज ने जब दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। दोनों के बीच कुत्ते के पोस्टर को लेकर विवाद हो गया था। जिसके बाद महिला ने सोसाइटी के प्रेसिडेंट और भाजपा नेता नवीन मिश्रा के साथ मारपीट करना शुरू कर दिया था। पोस्ट में की जा रही अभद्रता का दावा गलत है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘निर्भय सिंह यादव’ ने 23 सितंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर कर लिखा है, “नोएडा की सोसायटियों से आए दिन भाजपा नेताओं के गुंडागर्दी की वीडियो सामने आती हैं। बताया जा रहा है कि AIMS Golf Avenue 1 सोसायटी में भाजपा नेता नवीन मिश्रा ने महिला के साथ अभद्रता की, उसका हाथ पकड़ा लेकिन नोएडा पुलिस ने उल्टा महिला पर ही FIR दर्ज कर दिया। नोएडा के श्रीकांत त्यागी मामले में भी इसी प्रकार सरकार व पुलिस ने भाजपा नेता श्रीकांत त्यागी का साथ दे कर पूरे देश में अपनी किरकिरी कराई थी। अगर नोएडा की गेटेड सोसायटियों में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं तो फिर पूरे उत्तर प्रदेश में उनकी हालत की आप कल्पना कर सकते हैं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 24 सितंबर 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “नोएडा के सेक्टर-113 कोतवाली क्षेत्र के सेक्टर-75 स्थित एम्स गोल्फ एवेन्यू हाउसिंग सोसाइटी में बीते 20 सितंबर की रात अरुणिमा सिंह (आशी सिंह) नाम की एक महिला की एक युवक से कुत्ते का पोस्टर हटाने को लेकर विवाद हो गया। विवाद इतना आगे बढ़ गया कि महिला ने युवक को थप्पड़ जड़ दिए, जिसका सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।”

नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 23 सितंबर 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, “भारतीय जनता पार्टी से नोएडा महानगर के जिला उपाध्यक्ष नवीन मिश्रा ने एनबीटी ऑनलाइन की टीम को बताया कि पुलिस ने अभी तक महिला के खिलाफ कोई ऐक्शन नहीं लिया गया है। पुलिस ने सिर्फ एनसीआर काट कर खानापूर्ति करते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया है। उन्होंने बताया कि पार्टी ने हमें ये सिखाया है कि महिलाओं का सम्मान करें। महिला का सम्मान ही कर रहे है और मार खा रहे हैं। वहीं सेक्टर-113 कोतवाली प्रभारी ने बताया कि मामला पुलिस के संज्ञान में है। पीड़ित की शिकायत पर महिला के खिलाफ धारा-323, 504 में मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। जिनके साथ महिला द्वारा अभद्रता की गई है वह भाजपा नेता और हाउसिंग सोसाइटी के अध्यक्ष है।”

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ा गौतम बुद्ध नगर के कमिश्नर का एक ट्वीट मिला। NEFOMA नामक एक ट्विटर (एक्स) यूजर को रिप्लाई करते हुए लिखा है, “उक्त प्रकरण में AIMS GOLF AVENUE सोसाइटी  सेक्टर-75 में सोसाइटी के प्रेसिडेंट व महिला के बीच मिसिंग कुत्ते के पोस्टर को लेकर विवाद हो गया था। थाना सेक्टर-113 नोएडा पर अभियोग पंजीकृत है, निरोधात्मक कार्यवाही की जा चुकी है।”

अधिक जानकारी के लिए हमने इस घटना को कवर करने वाले नोएडा के रिपोर्टर वैभव तिवारी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह मामला छेड़छाड़ का नहीं था। दरअसल महिला डॉग लवर है। उसका कुत्ता कुछ महीने पहले खो गया था। उसी को तलाशने के लिए महिला ने सोसाइटी में पोस्टर लगाए थे। लेकिन पोस्टर के कारण सोसाइटी का पेंट खराब हो रहा था, जिसकी वजह से उस सोसाइटी के प्रेसिडेंट नवीन मिश्रा ने पोस्टर को हटा दिया था। इसी बात को लेकर महिला ने मारपीट शुरू कर दी थी।”

इस मामले को लेकर हमने नोएडा सेक्टर-113 के थाना प्रभारी सर्वेश सिंह से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। यह मामला छेड़छाड़ का नहीं था। महिला ने कुत्ते के पोस्टर को लेकर नवीन मिश्रा के साथ अभद्रता की थी। इसी को लेकर नवीन मिश्रा की तरफ से एफआईआर दर्ज कराई गई थी। महिला की तरफ से कोई एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई है।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के 4.5 हजार फॉलोअर्स हैं। यूजर अगस्त 2020 से फेसबुक पर सक्रिय है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने जब दावे की पड़ताल की तो पाया कि मारपीट के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। दोनो के बीच कुत्ते के पोस्टर को लेकर विवाद हो गया था। जिसके बाद महिला ने सोसाइटी के प्रेसिडेंट नवीन मिश्रा के साथ मारपीट करना शुरू कर दिया था। पोस्ट में की जा रही अभद्रता का दावा गलत है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट