Fact Check: केजरीवाल और महात्मा गांधी की तस्वीर वाले विज्ञापन की यह तस्वीर FAKE और ऑल्टर्ड है

आम आदमी पार्टी (AAP) के नाम से वायरल हो रही विज्ञापन की वह तस्वीर फेक और एडिटेड है, जिसमें अरविंद केजरीवाल की तस्वीर महात्मा गांधी की तस्वीर से बड़ी नजर आ रही है। आप की तरफ से दिया गया यह विज्ञापन 2021 में गांधी जयंती के मौके पर प्रकाशित हुआ था, जिसमें महात्मा गांधी की तस्वीर बड़ी और केजरीवाल की  बेहद छोटी तस्वीर इस्तेमाल की गई है।

Fact Check: केजरीवाल और महात्मा गांधी की तस्वीर वाले विज्ञापन की यह तस्वीर FAKE और ऑल्टर्ड है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई यूजर्स अखबार में प्रकाशित एक विज्ञापन की तस्वीर को शेयर कर रहे हैं, जो दो अक्टूबर के मौके पर दिया गया विज्ञापन है और इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तस्वीर महात्मा गांधी की तस्वीर से बड़ी दिखाई दे रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक पाया और इसके साथ वायरल हो रही तस्वीर फेक और ऑल्टर्ड है।

क्या है वायरल?

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को भेजकर उसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर भेजा गया क्लेम।

पड़ताल

सोशल मीडिया पर विज्ञापन की यह तस्वीर 2021 में गांधी जयंती के मौके पर वायरल हुई थी, जिसे लेकर यूजर्स ने अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा था। जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

दिल्ली आबकारी नीति (अब रद्द) में भ्रष्टाचार के आरोप में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल में हैं और यह तस्वीर एक बार फिर से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

वास्तव में यह तस्वीर दैनिक जागरण में दो अक्टूबर 2021 में गांधी जयंती के मौके पर छपे विज्ञापन की है, जिसे एडिट कर बदल दिया गया है। ऑरिजिनल विज्ञापन में महात्मा गांधी की तस्वीर बड़ी है, जबकि केजरीवाल की तस्वीर बेहद छोटी है, जो विज्ञापन के दाहिने हिस्से में कोने में नजर आ रही है, लेकिन एडिट कर इस तस्वीर को बदल दिया गया है। एडिटेड तस्वीर में महात्मा गांधी की तस्वीर छोटी और केजरीवाल की तस्वीर बड़ी नजर आ रही है।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने दैनिक जागरण के सीजीएम नितेंद्र श्रीवास्‍तव से संपर्क किया था और उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह फेक विज्ञापन की तस्वीर है, क्योंकि ऑरिजिनल विज्ञापन में गांधी जी की तस्वीर बड़ी थी और केजरीवाल की तस्वीर बेहद छोटी।

सोशल मीडिया सर्च में हमें आम आदमी पार्टी के आधिकारिक एक्स हैंडल (आर्काइव लिंक) से जारी किया हुआ स्पष्टीकरण मिला, जिसमें इस तस्वीर को फेक बताते हुए ऑरिजिनल विज्ञापन की तस्वीर को साझा किया गया है।

https://twitter.com/AAPDelhi/status/1444214600816234503

चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: आम आदमी पार्टी (AAP) के नाम से वायरल हो रही विज्ञापन की वह तस्वीर फेक और एडिटेड है, जिसमें अरविंद केजरीवाल की तस्वीर महात्मा गांधी की तस्वीर से बड़ी नजर आ रही है। आप की तरफ से दिया गया यह विज्ञापन 2021 में गांधी जयंती के मौके पर प्रकाशित हुआ था, जिसमें महात्मा गांधी की तस्वीर बड़ी और केजरीवाल की  बेहद छोटी तस्वीर इस्तेमाल की गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट