Fact Check: तेलंगाना चुनाव में कांग्रेस की जीत के दावे के साथ NDTV के नाम से वायरल पोल FAKE

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के दावे के साथ NDTV के नाम से वायरल हो रहा पोल ऑफ द पोल्स फेक है। एनडीटीवी की तरफ से ऐसा कोई पोल ऑफ द पोल्स नहीं किया गया है। तेलंगाना में 30 नवंबर को विधानसभा चुनाव होना है, जिसके नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे।

Fact Check: तेलंगाना चुनाव में कांग्रेस की जीत के दावे के साथ NDTV के नाम से वायरल पोल FAKE

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में हो रहे विधानसभा चुनाव के बीच सोशल मीडिया यूजर्स एनडीटीवी के कथित पोल ऑफ द पोल्स के जरिए तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी को बहुमत मिलने का दावा कर रहे हैं। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस पोल को समान दावे के साथ शेयर किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। एनडीटीवी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर कोई पोल ऑफ द पोल्स जारी नहीं किया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Ashfaq Joiya’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “BREAKING NOW – NDTV Poll of Polls gives Majority to Congress in TELANGANA

Most Opinion Polls are predicting that in Telangana, BRS is staring at their biggest defeat due to huge anti-incumbency against KCR govt.”

महाराष्ट्र कांग्रेस सेवादल समेत कई अन्य एक्स हैंडल (आर्काइव लिंक) की तरफ से इस पोल को शेयर किया गया है।

https://twitter.com/SevadalMH/status/1729146321763016746

पड़ताल

मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना समेत पांच राज्यों में सात नवंबर से 30 नवंबर के बीच मतदान हो रहा है। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के तहत 30 नवंबर 2023 को मतदान होना है।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव आयोग की अधिसूचना के अनुसार आयोग 30 नवंबर तक के लिए एग्जिट पोल्स पर प्रतिबंध लगा चुका है। सात नवंबर की सुबह सात बजे से लेकर 30 नवंबर शाम 6.30 बजे तक किसी भी प्रकार से एग्जिट पोल का प्रसारण नहीं किया जा सकता है।

सोशल मीडिया सर्च में हमें एनडीटीवी के आधिकारिक एक्स हैंडल पर किया गया पोस्ट मिला, जिसमें वायरल पोल ऑफ द पोल्स का खंडन किया गया है। पोस्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, “एनडीटीवी ने तेलंगाना 2023 चुनाव को लेकर कोई भी पोल ऑफ द पोल्स जारी नहीं किया है। कृपया किसी भी तरह का फेक न्यूज न फैलाएं।”

हमारी जांच से स्पष्ट है कि एनडीटीवी के नाम से तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर जारी पोल ऑफ द पोल्स फेक है। वायरल पोल को लेकर हमने एनडीटीवी के सीनियर जर्नलिस्ट से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि एनडीटीवी अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से इसे फेक बता चुका है।

गौरतलब है कि मिजोरम, मध्य प्रदेश, राजस्थान में विधानसभा चुनाव के तहत मतदान हो चुका है, वहीं तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होगा, जिसके नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर को एक्स पर करीब 24 हजार लोग फॉलो करते हैं। गौरतलब है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों के जारी विधानसभा चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर चुनावी मिस-इन्फॉर्मेशन के मामलों को धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट के चुनावी चेक सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के दावे के साथ NDTV के नाम से वायरल हो रहा पोल ऑफ द पोल्स फेक है। एनडीटीवी की तरफ से ऐसा कोई पोल ऑफ द पोल्स नहीं किया गया है। तेलंगाना में 30 नवंबर को विधानसभा चुनाव होना है, जिसके नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट