Fact Check: पाकिस्तान में राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की घटना को भारत का बताकर किया जा रहा शेयर

दक्षिण भारतीय राज्य केरल में राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के दावे के साथ वायरल वीडियो पाकिस्तान में हुई घटना का है। इससे पहले इसी वीडियो को तमिलनाडु के तंजावुर में हुई घटना का बताकर शेयर किया गया था।

Fact Check: पाकिस्तान में राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की घटना को भारत का बताकर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह केरल में हुई घटना का वीडियो है, जिसमें राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान का है, जिसे समय-समय पर भारत के अलग-अलग राज्यों के नाम पर फेक और भड़काऊ दावे के साथ वायरल किया जाता रहा है। इससे पहले इसी वीडियो को तमिलनाडु के नाम पर वायरल किया गया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Yashwant Kumar’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “केरल के इस वीडियो को देखें और दुनिया भर में अभी फॉरवर्ड करें । 6 महीने बाद फॉरवर्ड करने का कोई लाभ नहीं है।”

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में नजर आ रहे कई लोगों को पाकिस्तानी झंडा लहराते हुए देखा जा सकता है। साथ ही बैकग्राउंड में ‘नारा-ए-तकबीर, अल्लाहु-अकबर’ का संगीत सुनाई दे रहा है, जिससे यह स्पष्ट है कि यह वीडियो भारत का नहीं है।

सोशल मीडिया सर्च में ट्विटर यूजर ‘Arif Aajakia’ का ट्वीट मिला, जिसमें वायरल वीडियो के दृश्य को देखा जा सकता है। 10 मार्च 2020 के इस ट्वीट में संबंधित घटना को पाकिस्तान का बताया गया है।

कानूनी पहलू की वजह से इस ट्विटर हैंडल पर भारत में रोक लगी हुई है। एक अन्य यू-ट्यूब चैनल पर भी इस वीडियो को पाकिस्तान का बताया गया है।

यह पहली बार नहीं है, जब इस वीडियो को भारत का बताकर शेयर किया गया हो। कुछ समय पहले इस वीडियो को तमिलनाडु के तंजावुर में हुई घटना का बताकर शेयर किया गया था, तब विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। हमने अपनी जांच में पाया था कि यह वीडियो तमिलनाडु का नहीं, बल्कि पाकिस्तान में हुई घटना का है। वायरल दावे की पड़ताल करती विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने फैक्ट चेकर और केरल के स्थानीय पत्रकार फिरोज खान से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि ऐसी कोई घटना केरल में नहीं हुई है। वहीं पाकिस्तान स्थित पत्रकार और फैक्ट चेकर लुब्ना जरार नकवी ने इस वीडियो को पाकिस्तान के कराची में हुई घटना का होने की पुष्टि की।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: दक्षिण भारतीय राज्य केरल में राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के दावे के साथ वायरल वीडियो पाकिस्तान में हुई घटना का है। इससे पहले इसी वीडियो को तमिलनाडु के तंजावुर में हुई घटना का बताकर शेयर किया गया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट