Fact Check: विमानों की टक्कर को दर्शाता यह वीडियो वास्तविक नहीं, बल्कि सिमुलेटेड है

दो विमानों के बीच टक्कर की घटना के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो सिमुलेटेड है, जिसे यूजर्स सच्ची घटना का समझकर शेयर कर रहे हैं। सिमुलेटेड वीडियो को कंप्‍यूटर्स की मदद से तैयार किया जाता है और इसका मकसद शोध और प्रशिक्षण के लिहाज से किसी वास्तविक घटना को आभासी तौर पर फिर से क्रिएट करना होता है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हाल ही में दिल्ली एयरपोर्ट पर दो फ्लाइट्स के बीच सीधी टक्कर होने की घटना टल गई, जब एक ही रनवे पर दो विमान टेक ऑफ और लैंडिंग के लिए पहुंच गए थे। हालांकि, एटीसी की सूझबूझ से यह बड़ा हादसा होने से बच गया। इसी संदर्भ से जोड़कर सोशल मीडिया एक वीडियो को शेयर कर रहे हैं, जिसमें एक विमान लैंडिंग के वक्त टेक ऑफ करने की तैयारी कर रहे विमान को छूते हुए निकल जाता है। दावा किया जा रहा है कि ए380 की लैडिंग के वक्त दूसरा प्लेन भी उसी रनवे पर आ गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में सिमुलेटेड है, न कि किसी वास्तविक दुर्घटना का। सिमुलेटेड वीडियो को कंप्‍यूटर्स की मदद से तैयार किया जाता है और इसका मकसद शोध और प्रशिक्षण के लिहाज से किसी वास्तविक घटना को आभासी तौर पर फिर से क्रिएट करना होता है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Flying Sky’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Airplane Accidently Came in the Runway During Landing Of A380.”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में एक प्लेन को लैंडिंग के दौरान रनवे पर से टेक ऑफ कर रहे एक अन्य प्लेन को छूकर निकलते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो ‘Aviation for everyone’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर लगा मिला, जिसे एक महीने पहले अपलोड किया गया है।

अपलोड किए जाने के बाद से अभी तक इस वीडियो को करीब 1.6 करोड़ से अधिक लोग देख चुके हैं। इसी वीडियो पर एक यूजर्स ने टिप्पणी करते हुए इसे सिमुलेटेड वीडियो बताया है।

इस यू-ट्यूब चैनल के विवरण में दी गई जानकारी के मुताबिक, “यहां पर एविएशन वीडियो बनाए जाते हैं, जिसमें वीडियो गेम्स के लिए लैंडिंग और क्रैश से संबंधित विजुअल को बनाया जाता है।” इसमें लिखा हुआ है, “इस तरह के वीडियो को केवल मनोरंजन के उद्देश्य से बनाया जाता है।”

इस चैनल पर हमें ऐसे ही कई अन्य सिमुलेटेड वीडियो मिले, जिसमें लैंडिंग और टेक ऑफ से संबंधित अन्य रोचक विजुअल को देखा जा सकता है।

स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो किसी घटना का नहीं, बल्कि सिमुलेटेड है, जिसे क्रिएट किया गया है। वायरल वीडियो को लेकर हमने टीवी चैनल में काम करने वाले सीनियर वीडियो एडिटर आशीष जैन से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह एक सिमुलेटेड वीडियो है न कि किसी सच्ची घटना का।” उन्होंने बताया कि इस तरह के वीडियो का इस्तेमाल गेम्स से लेकर कई अन्य एप्लिकेशंस में होता है।

वायरल वीडियो गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब दो सौ से अधिक लोग फॉलो करते हैं। हाल ही में दिल्ली एयरपोर्ट पर उस वक्त एक बड़ा हादसा टल गया था, जब एक ही रनवे पर दो विमान आ गए थे। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, “दिल्ली एयरपोर्ट पर बुधवार को बड़ा हादसा टल गया। एक ही रनवे पर दो विमान आमने-सामने आने वाले थे। दरअसल, एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने गलती से विस्तारा एयरलाइंस के एक विमान को रनवे से टेकऑफ करने की इजाजत दे दी। जबकि उसी दौरान दूसरा विमान रनवे पर लैंडिंग करने वाला था.। हालांकि, गनीमत यह रही कि सही समय पर एटीसी ने उड़ान भरने वाली फ्लाइट को रोक दिया। जिससे हादसा होने से बच गया।”

निष्कर्ष: दो विमानों के बीच टक्कर की घटना के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो सिमुलेटेड है, जिसे यूजर्स सच्ची घटना का समझकर शेयर कर रहे हैं। सिमुलेटेड वीडियो को कंप्‍यूटर्स की मदद से तैयार किया जाता है और इसका मकसद शोध और प्रशिक्षण के लिहाज से किसी वास्तविक घटना को आभासी तौर पर फिर से क्रिएट करना होता है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट