X
X

Fact Check: खराब सड़क निर्माण को लेकर ठेकेदार पर बरसते व्यक्ति जखनियां विधानसभा से सुभासपा MLA बेदी राम हैं

सड़क निर्माण की खराब गुणवत्ता को लेकर ठेकेदार पर बरसते व्यक्ति जखनियां विधानसभा क्षेत्र से सुभासपा के विधायक बेदी राम हैं, जिन्हें समाजवादी पार्टी का विधायक बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें नजर आ रहे व्यक्ति जखनियां विधानसभा क्षेत्र के समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक बेदी राम जी हैं। वायरल वीडियो में उन्हें सड़क निर्माण की गुणवत्ता को लेकर वहां मौजूद लोगों पर भड़कते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति समाजवादी पार्टी के नहीं, बल्कि जखनियां विधानसभा क्षेत्र से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के विधायक बेदी राम हैं।

क्या है वायरल?

इंस्टाग्राम यूजर ‘lovestatusofficial2.0’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “जाखिनिया विधानसभा से सपा विधायक बेदी राम जी। विधायक हो तो ऐसा!”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल पोस्ट

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

की-वर्ड सर्च में यह वीडियो हमें कई अन्य न्यूज वेबसाइट पर लगी मिली। ‘वनइंडिया हिंदी’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर हमें यह वीडियो मिला, जिसमें नजर आ रहे व्यक्ति का नाम बेदी राम बताया गया है, जो सड़क निर्माण की खराब गुणवत्ता को लेकर गुस्से में नजर आ रहे हैं।

वीडियो बुलेटिन में दी गई जानकारी के मुताबिक, सड़क की खराब गुणवत्ता को लेकर ठेकेदार पर बरसते नजर आ रहे विधायक बेदी राम हैं। बुलेटिन में वीडियो का क्रेडिट बेदी राम के ट्विटर हैंडल को दिया गया है। हमें यह वीडियो उनके ट्विटर प्रोफाइल पर लगा मिला, जिसे उन्होंने 29 मार्च को शेयर किया है।

प्रोफाइल में दी गई जानकारी के मुताबिक, बेदी राम सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के विधायक हैं और वायरल वीडियो में नजर आ रही सड़क गाजीपुर में लोक निर्माण विभाग के जरिए कराई जा रही सड़क निर्माण की है।

माय नेता की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, बेदी राम गाजीपुर में सुरक्षित विधानसभा सीट जखनियां से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के विधायक हैं।

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के गाजीपुर ब्यूरो चीफ शिवानंद राय से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के विधायक बेदी राम हैं। उन्होंने कहा, “वह सुरक्षित विधानसभा सीट जखनियां से विधायक हैं। जिले की 7 सीटों में पांच पर सपा और दो पर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को जीत मिली है।”

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब 42 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। हिंदी और अंग्रेजी समेत कुल 12 भाषाओं में विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: सड़क निर्माण की खराब गुणवत्ता को लेकर ठेकेदार पर बरसते व्यक्ति जखनियां विधानसभा क्षेत्र से सुभासपा के विधायक बेदी राम हैं, जिन्हें समाजवादी पार्टी का विधायक बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : खराब सड़क निर्माण को लेकर ठेकेदार पर बरसते सपा विधायक बेदी राम।
  • Claimed By : Insta User-lovestatusofficial2.0
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later