Fact Check: बांध से पानी छोड़े जाने का वीडियो चीन के येलो रिवर का है, भाखड़ा-नंगल डैम का नहीं

चीन की येलो रिवर पर बने बांध से पानी छोड़े जाने के वीडियो को उत्तर भारत में भारी बारिश और बाढ़ के संदर्भ में भाखड़ा-नंगल बांध से पानी को छोड़े जाने के नाम पर फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: बांध से पानी छोड़े जाने का वीडियो चीन के येलो रिवर का है, भाखड़ा-नंगल डैम का नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारी बारिश और बाढ़ की वजह से उत्तर भारतीय राज्य बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इसी संदर्भ में एक वीडियो को शेयर किया जा रहा है, जो बांध से पानी को छोड़े जाने का है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो भारी बारिश की वजह से भाखड़ा-नंगल बांध को खोले जाने का है। भाखड़ा-नंगल बांध वास्तव में दो अलग-अलग बांध हैं, जिसमें से एक हिमाचल और दूसरा पंजाब में स्थित है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो चीन की दूसरी सबसे लंबी नदी येलो रिवर पर बने बांध से पानी छोड़े जाने का है, जिसे भारत में बारिश और बाढ़ से मची तबाही के बीच हालिया संदर्भ में भाखड़ा-नंगल बांध का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Surendra Kumar Rana’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसे भाखड़ा-नंगल बांध का बताया है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

कुछ अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को महाराष्ट्र के पुणे स्थिति पवना बांध से पानी छोड़े जाने के दावे के साथ भी शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो न्यू चाइना टीवी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर लगा मिला, जिसे करीब एक साल पहले अपलोड किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो चीन की दूसरी सबसे लंबी नदी येलो रिवर पर बने बांध से पानी को छोड़े जाने का है। सोशल मीडिया पर की-वर्ड सर्च में यह वीडियो ‘@AvatarDomy’ ट्विटर हैंडल पर मिला। छह मई 2019 को इस वीडियो को शेयर करते हुए इसे चीन के येलो रिवर पर बने बांध का बताया गया है।

द गार्जियन की वेबसाइट पर मौजूद रिपोर्ट से भी इसकी पुष्टि होती है। 28 जून 2011 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट से मेल खाती है। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह चीन के येलो रिवर पर बने बांध की तस्वीर है।

गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर भी इस बांध की कई तस्वीरें मौजूद हैं और इसमें नजर आ रही आकृति, वायरल वीडियो के विजुअल से मेल खाती हैं।

Source-Getty images

महाराष्ट्र सरकार की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, पवना बांध, पवना नदी पर बना बांध है, जिसे 1972 में स्थापित किया गया था। वेबसाइट पर बांध की कई तस्वीरें मौजूद हैं, वह भी वायरल तस्वीर के किसी भी फ्रेम से मेल नहीं खाती हैं।

महाराष्ट्र सरकार की वेबसाइट पर मौजूद पवना बांध की तस्वीरें।

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मुंबई ब्यूरो चीफ ओमप्रकाश तिवारी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह पुणे के पवना बांध से संबंधित नहीं है। इससे पहले भी यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल जून 2013 से सोशल मीडिया पर मौजूद है।

निष्कर्ष: चीन की येलो रिवर पर बने बांध से पानी छोड़े जाने के वीडियो को उत्तर भारत में भारी बारिश और बाढ़ के संदर्भ में भाखड़ा-नंगल बांध से पानी को छोड़े जाने के नाम पर फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट