X
X

Fact Check: राजस्थान में कांग्रेस रैली में पाकिस्तान का झंडा लहराए जाने का दावा FAKE, पुराना वीडियो फिर से वायरल

राजस्थान में कांग्रेस की रैली में पाकिस्तानी झंडा फहराए जाने का दावा गलत और चुनावी दुष्प्रचार है। इस दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो में नजर आ रहा झंडा पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज नहीं है। यह वीडियो 2018 में भी समान फेक दावे के साथ वायरल हो चुका है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होना है। इससे पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि राजस्थान में कांग्रेस की एक रैली के दौरान पाकिस्तान का झंडा लहराया गया। कई यूजर्स ने विश्वास न्यूज की WhatsApp टिपलाइन नंबर पर इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक पाया, जिसे भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो काफी पुराना है और इसमें नजर आ रहा झंडा पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज नहीं, बल्कि इस्लामिक झंडा है। इसी पुराने वीडियो को चुनाव से पहले गलत दावे के साथ हालिया संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “कांग्रेस की रैली और कैसे पाकिस्तान का झंडा लहराया जा रहा है । गौर से देखिए आप गौर से देखिए इस रैली को इसमें पाकिस्तान का झंडा कैसे लगा रहे हैं ये लोग देखो हमारी खुद की गलती है । गौर से देखो भाजपा हाँ क्रिस पाकिस्तान का झंडा ले रहे थे । आप देख सकते हैं ये जरूरी है । पूरी की रिपोर्ट कहीं और की नहीं है । शर्म आती है मुझे इस रैली में खडे हिंदुओं भाइयों को कहते हुए शर्म कर लो रहे शर्म वोट दिया था ना।”

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर भेजा गया क्लेम, जिसमें दावा किया गया है कि राजस्थान में कांग्रेस की रैली के दौरान पाकिस्तान का झंडा लहराया गया।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स (आर्काइव लिंक)ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के अलग-अलग फ्रेम्स को गौर से देखने पर हमने पाया कि इसमें नजर आ रहा झंडा, पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज नहीं है। पाकिस्तान सरकार की वेबसाइट पर मौजूद विवरण के मुताबिक, पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज में गहरे हरे रंग के झंडे की बाईं तरफ सफेद चौड़ी पट्टी होती है, जबकि इस्लामी झंडे में केवल हरे रंग के कपड़े पर चांद-सितारा लगा होता है।

पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज में अनिवार्य रूप से बाईं तरफ निश्चित आकार की सफेद पट्टी होती है।

नीचे नजर आ रहे कोलाज में वायरल वीडियो क्लिप में नजर आ रहे झंडा और पाकिस्तानी झंडा के बीच के अंतर को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो के साथ दावा किया गया है कि यह राजस्थान में कांग्रेस की रैली से संबंधित है। सोशल मीडिया सर्च में हमें राजस्थान पुलिस के वेरिफाइड एक्स हैंडल से किया गया पोस्ट (आर्काइव लिंक)मिला, जिसमें इसी वीडियो का इस्तेमाल किया गया है।

https://twitter.com/PoliceRajasthan/status/1072873628671320064

12 दिसंबर 2018 को किए गए पोस्ट के मुताबिक, कांग्रेस की रैली में पाकिस्तान का झंडा लहराए जाने का दावा गलत है। पुलिस इस वीडियो को गलत दावे के साथ फैलाने वाले लोगों की तलाश कर रही है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो पुराना है, जिसे हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है। साथ ही यह दावा भी गलत है कि कांग्रेस की रैली में पाकिस्तान का झंडा लहराया गया है। वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के जयपुर संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि राजस्थान में ऐसी किसी घटना की सूचना नहीं है। न ही न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई खबर मिली, जिसमें कांग्रेस की रैली में पाकिस्तान का झंडा लहराए जाने का जिक्र हो।

गौरतलब है कि इससे पहले भी इस्लामी झंडे को फहराए जाने की घटना को पाकिस्तानी झंडे के गलत दावे से वायरल किया जाता रहा है। इससे पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद भटकल में पाकिस्तानी झंडा लहराए जाने का दावा किया गया था, जो वास्तव में इस्लामी झंडे को लहराए जाने का मामला था। ऐसा ही एक वीडियो उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के नाम से वायरल हुआ था। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में दोनों ही वायरल दावे को गलत पाया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां और यहां पढ़ा जा सकता है।

गौरतलब है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों के जारी विधानसभा चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर चुनावी मिस-इन्फॉर्मेशन के मामलों को धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट के चुनावी चेक सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

राजस्थान में पहले 23 नवंबर को मतदान होना था, जिसे अब बदलकर 25 नवंबर कर दिया गया है। चुनाव के नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे।

निष्कर्ष: राजस्थान में कांग्रेस की रैली में पाकिस्तानी झंडा फहराए जाने का दावा गलत और चुनावी दुष्प्रचार है। इस दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो में नजर आ रहा झंडा पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज नहीं है। यह वीडियो 2018 में भी समान फेक दावे के साथ वायरल हो चुका है।

  • Claim Review : राजस्थान में कांग्रेस की रैली में पाकिस्तानी झंडा लहराते हुए समर्थक।
  • Claimed By : FB User-Singer Ramesh Prajapati
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later