Fact Check: नए संसद भवन के उद्धाटन के वीडियो को इसमें आयोजित पहले सत्र का बताकर भ्रामक दावे से किया जा रहा वायरल

नव निर्मित संसद भवन में आयोजित पहले सत्र के दावे के साथ वायरल वीडियो भ्रामक है। वायरल हो रहा वीडियो नए संसद भवन के उद्धाटन का है, जिसे इसमें आयोजित पहले सत्र का बताकर शेयर किया जा रहा है। इससे पूर्व के बजट सत्र का आयोजन पुराने संसद भवन में किया गया था और अगले सत्र यानी मानसून सत्र के नए भवन में आयोजित किए जाने की संभावना है।

Fact Check: नए संसद भवन के उद्धाटन के वीडियो को इसमें आयोजित पहले सत्र का बताकर भ्रामक दावे से किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। नए संसद भवन का उद्घाटन होने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह नए संसद में आयोजित पहले सत्र का वीडियो है, जिसमें सभी दलों के नेताओं ने भाग लिया। वायरल वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) समेत अन्य दलों के सासंदों का अभिवादन करते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो नए बने संसद भवन के उद्घाटन समारोह का है। 28 मई 2023 को नव निर्मित संसद भवन का उद्घाटन किया गया था और अभी तक इसमें किसी भी सत्र का आयोजन नहीं हुआ है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Dr Shisher Agrawal’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसे नए संसद भवन में आयोजित पहले सत्र का बताया है।

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स ने इसे समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में नजर आ रही इमारत नव निर्मित संसद भवन है, जिसका उद्धाटन 28 मई को किया गया था। डीडी न्यूज के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर हमें इस कार्यक्रम का लाइव वीडियो मिला। वीडियो में संसद भवन के भीतर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) समेत अन्य दलों के सांसदों को देखा जा सकता है।

नरेंद्र मोदी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल से भी इस कार्यक्रम के वीडियो को शेयर किया गया है और इस वीडियो क्लिप में हमें वह विजुअल भी नजर आया, जो वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा है।

साल में तीन बार संसद के सत्र का आयोजन किया जाता है। पहला सत्र बजट सत्र होता है, जो सबसे लंबा सत्र होता है। दूसरा सत्र मानसून सत्र होता है और तीसरा सत्र शीतकालीन सत्र होता है।

Source-PRS

संसदीय कार्य मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होकर छह अप्रैल को खत्म हुआ था, जबकि नए संसद भवन का उद्धाटन 28 मई को संपन्न हुआ था।

Source-संसदीय कार्य मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी।

बजट सत्र के बाद मानसून सत्र का आयोजन होगा, जो आम तौर पर जुलाई से अगस्त के बीच आयोजित होता है। हालांकि, अभी तक इसकी अधिसूचना जारी नहीं की गई है। 13 मई की इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मानसून सत्र का आयोजन नव निर्मित संसद भवन में होने की संभावना है।

विश्वास न्यूज ने इस मामले को लेकर हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के राष्ट्रीय ब्यूरो चीफ आशुतोष झा से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि अभी तक संसद के मानसून सत्र की अधिसूचना जारी नहीं हुई है, लेकिन इस बात की संभावना अधिक है कि इस सत्र का आयोजन संसद के नए भवन में किया जाएगा।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 45 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। बिपरजॉय तूफान से संबंधित अन्य वायरल दावों की पड़ताल करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: नव निर्मित संसद भवन में आयोजित पहले सत्र के दावे के साथ वायरल वीडियो भ्रामक है। वायरल हो रहा वीडियो नए संसद भवन के उद्धाटन का है, जिसे इसमें आयोजित पहले सत्र का बताकर शेयर किया जा रहा है। इससे पूर्व के बजट सत्र का आयोजन पुराने संसद भवन में किया गया था और अगले सत्र यानी मानसून सत्र के नए भवन में आयोजित किए जाने की संभावना है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट