Fact Check: इंदौर में BJP नेता के घर पर ED की रेड में बरामद नकदी के दावे के साथ वायरल वीडियो कोलकाता का है

मध्य प्रदेश के इंदौर में बीजेपी नेता के घर पर ईडी की रेड में बरामद भारी नकदी के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो पिछले साल कोलकाता में एक व्यवसायी के घर पर पड़े ईडी की रेड से संबंधित है। गेमिंग एप्लिकेशन से जुड़ी जांच के मामले में कोलकाता के एक कारोबारी के घर पर पर ईडी ने छापा मारा था, जिसमें करीब 17 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी बरामद हुई थी।

Fact Check: इंदौर में BJP नेता के घर पर ED की रेड में बरामद नकदी के दावे के साथ वायरल वीडियो कोलकाता का है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह मध्य प्रदेश के इंदौर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता शेखर अग्रवाल के घर पर पड़े छापे का वीडियो है, जिसमें बड़ी मात्रा में नकदी बरामद हुई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो कोलकाता में एक व्यवसायी के घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के छापे का है, जिसमें करीब 17 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई थी। 2022 के इस छापे के वीडियो को अलग-अलग चुनावी मौकों पर भिन्न-भिन्न संदर्भ के साथ वायरल किया जाता रहा है। इससे पहले यह वीडियो गुजरात चुनाव और प्रतिबंधित संगठन पीएफआई पर पड़े छापे के गलत दावे के साथ वायरल हुआ था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Krishna Pradhan’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “मध्य प्रदेश के इंदौर मे दुनिया की सबसे बडी पार्टी भारतीय जनता पार्टी के नेता शेखर अग्रवाल के घर पर RAID पड़ी है। इतनी रकम देखकर आपको इनकी ईमानदारी और इनकी चुनाव की तैयारी का आंकलन हो जाएगा। अब पता चला की ये कैसे दुनिया की सबसे बडी पार्टी हुई हे !
वैसे मोई जी हैं तो मुमकिन है किना गोबर भक्तो
जागो इंडियन जागो.🙏🏻”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/SayantaniINC/status/1707978294937968726

पड़ताल

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेंलगाना और मिजोरम में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। हालांकि, निर्वाचन आयोग ने अभी तक तारीख की घोषणा नहीं की है।

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इंदौर के कारोबारी सुरेंद्र संघवी और जेल में बंद भूमाफिया दीपक जैन उर्फ मद्दा के ठिकानों पर ईडी की रेड का जिक्र है। नईदुनिया की 11 मई 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, छापे के बाद ईडी ने सुरेंद्र संघवी और उनके बेटे प्रतीक संघवी को हिरासत में ले लिया।

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, इंदौर में ईडी की रेड में कुल 91 लाख रुपये की नकदी जब्त की गई और रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर भी वायरल वीडियो के विजुअल से मेल नहीं खाती है।

अन्य रिपोर्ट्स में भी इस्तेमाल तस्वीर वायरल वीडियो के विजुअल से मेल नहीं खाती है। हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो इंदौर में पड़े ईडी के छापे से संबंधित नहीं है।

वास्तव में यह वीडियो सोशल मीडिया पर अक्सर चुनावी संदर्भ में वायरल होता रहा है। इससे पहले गुजरात चुनाव के दौरान यह वीडियो राज्य में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता के घर पर पड़े छापे के दावे के साथ वायरल हुआ था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, इस छापे में करीब 17 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई थी, जिसकी गिनती करने में अधिकारियों को करीब 16 घंटे लगे थे और इसमें आठ काउंटिंग मशीन की मदद लेनी पड़ी थी।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में इस छापे की जानकारी मौजूद है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने नईदुनिया डॉटकॉम, इंदौर के प्रशांत पांडेय से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “वायरल हो रहा वीडियो इंदौर से संबंधित नहीं है।”

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब दो हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: मध्य प्रदेश के इंदौर में बीजेपी नेता के घर पर ईडी की रेड में बरामद भारी नकदी के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो पिछले साल कोलकाता में एक व्यवसायी के घर पर पड़े ईडी की रेड से संबंधित है। गेमिंग एप्लिकेशन से जुड़ी जांच के मामले में कोलकाता के एक कारोबारी के घर पर पर ईडी ने छापा मारा था, जिसमें करीब 17 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी बरामद हुई थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट