X
X

Fact Check: इंडोनेशिया में हुए भूस्खलन के वीडियो को उत्तराखंड के चमोली का बताकर किया जा रहा शेयर

उत्तराखंड के चमोली में झरने में नहाते पर्यटकों के भूस्खलन की चपेट में आने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो इंडोनेशिया में हुई पुरानी घटना का है, जिसमें एक पर्यटक की मौत हो गई थी।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह उत्तराखंड के चमोली में हुई घटना का है। वायरल वीडियो में कुछ लोगों को पहाड़ी झरने में नहाते हुए देखा जा सकता है और तभी भूस्खलन होता है और नीचे मौजूद लोगों पर मलबा आ गिरता है।

हमने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो उत्तराखंड से संबंधित नहीं है, बल्कि यह इंडोनेशिया में हुई घटना का है, जिसमें एक पर्यटक की मृत्यु हो गई थी।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Suraj kashyap’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “बरसात में पहाड़ के झरने के नीचे नहाने से बचें…ये Video उत्तराखंड की चमोली जनपद पुलिस ने जारी किया है। @chamolipolice”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स (आर्काइव लिंक)मिली, जिसमें इस वायरल वीडियो को उत्तराखंड का बताते हुए शेयर किया गया है। नवभारत टाइम्स, एबीपी न्यूज, और टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट पर वायरल वीडियो को उत्तराखंड के चमोली का बताकर शेयर किया गया है।

सभी रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह वीडियो चमोली पुलिस की तरफ से पर्यटकों को सावधान करने के लिए जारी किया गया है। सर्च में हमें चमोली पुलिस के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर यह वीडियो मिला, जिसे 20 अगस्त को अपलोड किया गया है।

हालांकि, चमोली पुलिस ने इस वीडियो को शेयर करते हुए इसे चमोली में हुए हादसे का नहीं बताया है। इस वीडियो को शेयर कर बस पर्यटकों से बरसात के मौसम में पहाड़ी झरनों के नीचे नहाने से बचने की सलाह दी गई है।

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 16 फरवरी 2023 की रिपोर्ट मिली, जिसमें इस वीडियो को इंडोनेशिया में हुई घटना का बताया गया है।

mustsharenews.com की वेबसाइट पर मौजूद रिपोर्ट के मुताबिक, “इंडोनेशिया में झरने के पास अचानक हुए भूस्खलन से एक व्यक्ति की मौत हो गई। हाल ही में पांच पर्यटक पूर्वी जावा के बेहद मशहूर सेड्यूडो झरने पर मस्ती करने गए थे, लेकिन यह उनके लिए बेहद डरावना साबित हुआ। डेटिक न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, झरने के पास हुए भूस्खलन में 43 वर्षीय एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई।”

डेटिक न्यूज की वेबसाइट पर मौजूद रिपोर्ट से इसकी पुष्टि होती है। स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो उत्तराखंड के चमोली का नहीं, बल्कि इंडोनेशिया का है।अतिरिक्त पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज ने इस वीडियो को लेकर इंडोनेशियाई फैक्ट चेकिंग संस्था माफिंडो के फैक्ट चेकर आदि स्याफितरा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “वायरल हो रहा वीडियो इंडोनेशिया में हुई घटना का ही है।”

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब 150 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: उत्तराखंड के चमोली में झरने में नहाते पर्यटकों के भूस्खलन की चपेट में आने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो इंडोनेशिया में हुई पुरानी घटना का है, जिसमें एक पर्यटक की मौत हो गई थी।

  • Claim Review : चमोली में झरने पर नहाते पर्यटकों पर टूटकर गिरा पहाड़।
  • Claimed By : FB User-Awadhesh Gupta
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later