X
X

Fact Check: नए कंप्यूटिंग प्रोजेक्ट “क्वांटम AI” की घोषणा करते हुए एलन मस्क का वायरल वीडियो डीपफेक है

"क्वांटम एआई" प्रोजेक्ट को लॉन्च करने की घोषणा करते हुए एलन मस्क का वायरल वीडियो डीपफेक है। वायरल वीडियो क्लिप में एआई वॉयस क्लोनिंग का इस्तेमाल करते हुए एलन मस्क की आवाज वाले ऑडियो क्लिप को जोड़ा गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। एलन मस्क की भारत यात्रा से पहले सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें मस्क को कथित तौर पर नए प्लेटफॉर्म “क्वांटम एआई” की लॉन्च के बारे में बात करते हुए सुना जा सकता है, जिसके जरिए कोई व्यक्ति आसानी से शेयरों की खरीद- बिक्री करते हुए मुनाफा कमा सकता है। साथ ही यह दावा किया गया है कि यह प्रोजेक्ट दुनिया की अन्य समस्याओं जैसे गरीबी को खत्म करने में मदद कर सकता है।

हमने अपनी जांच में पाया “क्वांटम एआई” प्रोजेक्ट को लॉन्च करने की घोषणा करते हुए एलन मस्क का वायरल वीडियो डीपफेक है। वायरल वीडियो क्लिप में एआई वॉयस क्लोनिंग का इस्तेमाल करते हुए एलन मस्क की आवाज वाले ऑडियो क्लिप को जोड़ा गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Fashion Sale’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें एलन मस्क को नए प्रोजेक्ट के तौर पर “क्वांटम एआई” की घोषणा करते हुए सुना जा सकता है।

सोशल मीडिया पर वायरल डीपफेक वीडियो का स्क्रीनशॉट।

पड़ताल

वायरल वीडियो में एलन मस्क “क्वांटम एआई” प्लेटफॉर्म की लॉन्चिंग के बारे में बोलते हुए सुना जा सकता है। हालांकि, वीडियो क्लिप के विजुअल और ऑडियो में तालमेल का अभाव नजर आ रहा है, जिससे इस वीडियो के ऑल्टर्ड होने का संकेत मिलता है।

ऑरिजिनल वीडियो क्लिप की तलाश के लिए हमने इसके की-फ्रेम्स को निकालकर रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो डेलीमेल.को.यूके की वेबसाइट पर एक मार्च 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिली, जिसमें मस्क टेस्ला इन्वेस्टर डे के मौके पर अक्षय ऊर्जा या रिन्यूएबल एनर्जी “मास्टर प्लान 3” के बारे में बात कर रहे हैं।

एलन मस्क के इसी वीडियो को एडिट कर उसमें ऑडियो क्लोन को जोड़ दिया गया है।

हमारी अब तक की जांच से स्पष्ट है कि मस्क का यह वीडियो एडिटेड है, जिसमें ऑडियो को बदला गया है। वायरल वीडियो की एनालिसिस के लिए वीडियो की जांच के लिए हमने बेंगलुरु  स्थित स्टार्टअप contrails.ai से संपर्क किया, जिनके पास से वीडियो और ऑडियो की पहचान के लिए एआई टूल्स उपलब्ध हैं। उन्होंने अपनी जांच में पाया कि वीडियो में इस्तेमाल किया गया ऑडियो एआई जेनरेटेड हैं, जिसकी एनालिसिस रिपोर्ट को यहां देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो का एनालिसिस, जो इसके डीपफेक होने की पुष्टि करता है। (Source-https://contrails.ai/)

साथ ही न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट्स नहीं मिली, जिसमें क्वांटम एआई जैसे प्लेटफॉर्म को लॉन्च किए जाने का जिक्र हो।

डीप-फेक वीडियो को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 100 से अधिक लोग फॉलो करते हैं। इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का ऐसा ही डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज के एआई चेक सेक्शन में ऐसे अन्य डीपफेक वीडियो की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है। साथ ही लोकसभा चुनाव 24 से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: “क्वांटम एआई” प्रोजेक्ट को लॉन्च करने की घोषणा करते हुए एलन मस्क का वायरल वीडियो डीपफेक है। वायरल वीडियो क्लिप में एआई वॉयस क्लोनिंग का इस्तेमाल करते हुए एलन मस्क की आवाज वाले ऑडियो क्लिप को जोड़ा गया है।

  • Claim Review : क्वांटम AI प्रोजेक्ट की घोषणा करते हुए एलन मस्क।
  • Claimed By : FB User-Fashion Sale
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later