Fact Check: 2018 में सिलचर एयरपोर्ट पर महुआ मोइत्रा और पुलिस के साथ धक्का-मुक्की का वीडियो भ्रामक दावे से वायरल

असम के सिलचर एयरपोर्ट पर महुआ मोइत्रा के साथ पुलिसकर्मियों की झड़प का वीडियो 2018 का है, जिसे हालिया बताकर भ्रामक संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। संसद के बजट सत्र में असंसदीय भाषा के इस्तेमाल का मामला सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर तृणमूल कांग्रेस के सांसद महुआ मोइत्रा का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें एयरपोर्ट पर सुरक्षा अधिकारियों के साथ हील-हुज्जत करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह घटना असम के सिलचर एयरपोर्ट का है। वीडियो को शेयर किए जाने के समय से यह प्रतीत हो रहा है कि यह घटना हाल का है।

हमने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो सही है, लेकिन यह पुरानी घटना का है। इस घटना का संसद में महुआ मोइत्रा के हाल में दिए गए विवादित बयान से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Amber Zaidi’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Mahua Moitra को क्या हो जाता है?”

ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

सोशल मीडिया पर तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा को सुरक्षाकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की करते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स ने इसे असम के सिलचर एयरपोर्ट का बताया है। ‘Assam silchar airport mahua moitra’ की-वर्ड से सर्च करने पर कई न्यूज एजेंसी एएनआई के यूट्यूब चैनल पर चार साल पहले अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जिसमें नजर आ रहा विजुअल वायरल वीडियो से मेल खाता है।

https://www.youtube.com/watch?v=L5CTKAkDMsE

दी गई जानकारी के मुताबिक, ”तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की नेता महुआ मोइत्रा ने सिलचर एयरपोर्ट पर सुरक्षाकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की की और इस दौरान महिला सुरक्षाकर्मी को चोट भी आई।”

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट से भी इसकी पुष्टि होती है। दो अगस्त 2018 की एबीपी की न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, असम में एनआरसी को लागू किए जाने के बाद हालात का जायजा लेने के लिए तृणमूल कांग्रेस की तरफ से एक प्रतिनिधिमंडल भेजा गया था, जिसे सिलचर एयरपोर्ट पर रोकने के बाद एहतियातन हिरासत में ले लिया गया। इस दौरान तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा को सिलचर एयरपोर्ट पर रोकने के दौरान एक महिला पुलिसकर्मी को चोट भी आई।

एबीपी की वेबसाइट पर दो अगस्त 2018 को प्रकाशित तस्वीर

न्यूज एजेंसी एएनआई ने दो अगस्त 2018 को इस मामले में असम के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) कुलधर सैकिया के बयान को ट्वीट किया है। बयान के मुताबिक, पुलिस ने कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए तृणमूल नेताओं को सिलचर नहीं आने का निवेदन किया था।

वायरल वीडियो को लेकर हमने सिलचर एयरपोर्ट के एपीडी एंड सेफ्टी इन्वेस्टिगेशन को-ऑर्डिनेटर (एसआईसी) प्रदीप कुमार गोरई ने कहा, ”हाल-फिलहाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। यह कुछ सालों पहले हुई घटना है।”

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब पांच हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: असम के सिलचर एयरपोर्ट पर महुआ मोइत्रा के साथ पुलिसकर्मियों की झड़प का वीडियो 2018 का है, जिसे हालिया बताकर भ्रामक संदर्भ में शेयर किया जा रहा है। 2018 में असम में एनआरसी लागू किए जाने के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए तृणमूल कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल को सिलचर एयरपोर्ट पर रोका गया था और इसी दौरान महुआ मोइत्रा और सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प हुई थी, जिसके वीडियो को हाल का बताकर हालिया संदर्भ में वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट