X
X

Fact Check: पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में हुई बस दुर्घटना के नाम पर वायरल वीडियो इंडोनेशिया में हुए हादसे का है

इंडोनेशिया में हुई बस दुर्घटना के वीडियो को भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: May 25, 2023 at 03:23 PM
  • Updated: May 25, 2023 at 03:54 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर एक दुर्घटनाग्रस्त बस के वीडियो को व्यापक संख्या में शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो मेघालय में हुई घटना का है, जिसमें ड्राइवर की लापरवाही से यह दुर्घटना हुई । वायरल वीडियो में बस को नीचे खाई में गिरते हुए देखा जा सकता है।

हमने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो मेघालय का नहीं, बल्कि इंडोनेशिया में हुई बस दुर्घटना का है। 7 मई 2023 को इंडोनेशिया के सेंट्रल जावा प्रांत में हुई घटना के वीडियो को मेघालय के नाम पर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘श्री बद्रीनाथ एव केदारनाथ धाम Snr’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “मेघालय : ड्राइवर चाय पीने के लिए गया,बस का इंजन चालू था, वह हैंड ब्रेक लगाना भूल गया,फिर क्या बस पास की खाई में जा गिरी।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर समेत अन्य प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को मेघालय की घटना बताकर शेयर किया है।

https://twitter.com/manishkumarttp/status/1658756408970739713

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें हाल-फिलहाल मेघालय में हुई किसी बस दुर्घटना का जिक्र हो। वायरल वीडियो में एक बस को खाई में गिरते हुए देखा जा सकता है। इनविड टूल की मदद से मिले वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें palembang.tribunnews.com की वेबसाइट पर सात मई को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस्तेमाल की गई तस्वीर वायरल वीडियो के विजुअल से मेल खाती है।

palembang.tribunnews.com की वेबसाइट पर सात मई को प्रकाशित रिपोर्ट, जिसमें संबंधित हादसे की जगह इंडोनेशिया बताई गई है।

इंडोनेशियाई भाषा में लिखी गई इस रिपोर्ट का गूगल ट्रांसलेट की मदद से हमने अनुवाद किया। दी गई जानकारी के मुताबिक, “यह घटना सात मई की है, जब इंडोनेशिया के बोजोंग जिले में एक टूरिस्ट बस खाई में जा गिरी। यह घटना सेंट्रल जावा प्रांत की है।” इस रिपोर्ट के साथ घटना की रिपोर्टिंग का भी बुलेटिन मौजूद है, जिससे इसके इंडोनेशिया से संबंधित होने की पुष्टि होती है।

सर्च में हमें ‘tvOneNews’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर यह वीडियो अपलोड किया हुआ मिला, जिसके मुताबिक यह इंडोनेशिया में हुई बस दुर्घटना का वीडियो है।

एक अन्य यू-ट्यूब चैनल पर भी इस वीडियो को इंडोनेशिया में हुई बस दुर्घटना का बताकर शेयर किया गया है। हमारी जांच से स्पष्ट है कि बस दुर्घटना का यह वीडियो भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय से संबंधित नहीं है। अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमने इंडोनेशियाई फैक्ट चेकिंग एजेंसी सीईके फैक्टा डॉटकॉम से संपर्क किया। फैक्ट चेकर आदि स्याफितरा ने बताया, “बस दुर्घटना का यह वीडियो इंडोनेशिया में हुए हालिया हादसे का है।”

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 12 लाख लोग फॉलो करते हैं। हालिया संपन्न कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद सोशल मीडिया पर इससे संबंधित कई दावों को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज के चुनावी फैक्ट-चेक में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: इंडोनेशिया में हुई बस दुर्घटना के वीडियो को भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में चालक की लापरवाही से खाई में गिरी बस।
  • Claimed By : FB User-श्री बद्रीनाथ एव केदारनाथ धाम Snr
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later