Fact Check: महाराष्ट्र में व्यक्ति के उंगली को काटे जाने के वीडियो को भ्रामक राजनीतिक दावे से किया जा रहा वायरल

महाराष्ट्र के सतारा जिले में एक व्यक्ति के अपनी उंगली काटे जाने के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पीड़ित व्यक्ति ने अपने भाई और भाभी की कथित आत्महत्या के मामले में पुलिस पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते हुए अपनी उंगली काटी थी और इस दौरान उन्होंने यह भी कहा था कि मैंने इस उंगली से बीजेपी को वोट दिया था और अब मैं इस उंगली को पुलिस को जाकर सौंप रहा हूं। यह कहना भ्रामक है कि उन्होंने बीजेपी को वोट देने की वजह से अपनी उंगली को काट डाला।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति के अपनी उंगली काटने का वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति ने इसलिए अपनी उंगलियां काट डाली क्योंकि उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को वोट दिया था और अपने इस फैसले का पश्चाताप करते हुए उन्होंने ऐसा किया। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक और राजनीतिक दुष्प्रचार पाया। वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति महाराष्ट्र के धनंजय नानावरे हैं और उन्होंने अपने भाई और भाभी की आत्महत्या मामले में पुलिस की कार्रवाई से कथित तौर पर निराश होकर ऐसा किया था। अपनी उंगली काटते हुए उन्होंने कहा था कि अगर राज्य सरकार ने मेरे भाई की मौत के मामले में कार्रवाई नहीं की तो मैं हर हफ्ते शरीर का एक अंग काटता रहूंगा। उनके इसी वीडियो को भ्रामक संदर्भ में राजनीतिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है।

*इस फैक्ट चेक में जिस वायरल वीडियो की जांच की गई है, उसमें हिंसा के ऐसे दृश्य हैं, जो पाठकों को विचलित कर सकते हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Vishal Yadav’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “भाजपा को वोट डाला था इसलिए भाई साहब ने अपनी उंगली ही काट दी।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है। इंडिया टुडे की की वेबसाइट पर न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से 19 अगस्त 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, “अपने भाई और भाभी की आत्महत्या मामले में पुलिस पर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने का आरोप लगाते हुए 43 वर्षीय व्यक्ति ने महाराष्ट्र के सतारा जिले में कैमरे के सामने अपनी एक उंगली काट ली।” पीड़ित धनंजय नानावरे ने कहा कि अगर राज्य सरकार कार्रवाई नहीं करती है तो वह हर हफ्ते अपने शरीर का एक हिस्सा काटते रहेंगे। रिपोर्ट में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से दावा किया गया है कि यह घटना फल्टन नगर की है।

रिपोर्ट के मुताबिक, “नंदकुमार नानावरे और उनकी पत्नी उज्जवाल नानावरे ने कथित तौर पर पिछले महीने उल्हासनगर में आत्महत्या कर ली थी।” वीडियो में धनंजय ने आरोप लगाया कै कि इस मामले में एक “मंत्री” शामिल था और उनके भाई ने मरने से पहले उसका नाम भी लिया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने कहा कि जब तक उन्हें न्याय नहीं मिलता है, तब तक वे हर हफ्ते अपने शरीर का एक अंग काटकर उसे राज्य सरकार को भेजते रहेंगे।

कई अन्य रिपोर्ट में भी इस घटना का जिक्र है। फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, “संबंधित मामले में आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में संग्राम निकलजे और अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। आईपीसी की धारा 306 और 34 के तहत मामला दर्ज हुआ लेकिन घटना के 18 दिन बाद भी मामले में कोई प्रगति नहीं हुई।”

न्यूज सर्च में हिंदुस्तान टाइम्स की 19 अगस्त की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में मुख्यमंत्री ने भी दखल दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, “सतारा के अभिभावक मंत्री और राज्य आबकारी मंत्री शंभूराजे देसाई ने कहा कि उन्होंने इस मामले का गंभीरता से संज्ञान लिया है और मुख्यमंत्री ने धनंजय के समुचित इलाज के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मामले को लेकर सतारा के जिलाधिकारी और एसपी के साथ उल्हासनगर के कमिश्नर से बात की।”

अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, “वीडियो में खंजर से अपनी उंगली काटने से पहले धनंजय कहते हैं कि आज आत्महत्या की उस घटना को हुए बीस से ज्यादा दिन हो गए हैं, लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है…’आज आत्महत्या की उस घटना को हुए बीस से ज्यादा दिन हो गए हैं, मगर अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है… इस मामले में मेरे भाई ने मौत से पहले कई आरोपियों का नाम लिया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई… अगर राज्य सरकार ने कार्रवाई नहीं की तो मैं हर हफ्ते शरीर का एक अंग काट लूंगा.'” रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने वीडियो में यह भी कहा कि जिस उंगली से बीजेपी की सरकार को वोट दिया था, अब वही काटकर सरकार को भेजी है।

न्यूज 24 की रिपोर्ट में भी इसका जिक्र है।

वायरल वीडियो को लेकर विश्वास न्यूज ने सतारा जिले की फल्टन पुलिस से संपर्क किया, जहां हमें यह बताया गया कि यह घटना फलटन ग्रामीण की है। हमने फल्टन ग्रामीण पुलिस स्टेशन के अधिकारी सुनील महारिक से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह घटना उनके क्षेत्र की है और जिस व्यक्ति ने ऐसा किया वह अपने भाई और भाभी की आत्महत्या के मामले में पुलिस की कार्रवाई से खुश नहीं था, जैसा कि उन्होंने वीडियो में भी बताया। पीड़ित व्यक्ति के भाई और भाभी ने कथित तौर पर उल्हासनगर में आत्महत्या की थी और इस मामले की जांच वहां की पुलिस कर रही है। मामला सामने आने के बाद पुलिस की तरफ से उनके उचित उपचार की व्यवस्था की गई।”

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल वीडियो क्लिप को आधे-अधूरे संदर्भ में शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब पांच हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: महाराष्ट्र के सतारा जिले में एक व्यक्ति के अपनी उंगली काटे जाने के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पीड़ित व्यक्ति ने अपने भाई और भाभी की कथित आत्महत्या के मामले में पुलिस पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते हुए अपनी उंगली काटी थी और इस दौरान उन्होंने यह भी कहा था कि मैंने इस उंगली से बीजेपी को वोट दिया था और अब मैं इस उंगली को पुलिस को जाकर सौंप रहा हूं। यह कहना भ्रामक है कि उन्होंने बीजेपी को वोट देने की वजह से अपनी उंगली को काट डाला।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट