Fact Check: ग्रेटर नोएडा में स्थानीय बीजेपी नेता की पिटाई के मामले का मणिपुर हिंसा से नहीं है कोई संबंध

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आपसी विवाद में बीजेपी के स्थानीय नेता की पिटाई के वीडियो को मणिपुर हिंसा मामले से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। संबंधित मामला गांव में गेट के नामाकरण के मामले से जुड़ा था, जिसे लेकर शुरू हुआ विवाद मारपीट में तब्दील हो गया।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता की पिटाई का है। वायरल वीडियो में कुछ लोगों को एक व्यक्ति की पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि वे मणिपुर मामले को ‘साजिश’ बताते हुए लोगों से बहस कर रहे थे, जिसके बाद जनता ने उनकी पिटाई कर दी।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो ग्रेटर नोएडा में हुई घटना का ही है, लेकिन इसका मणिपुर हिंसा से कोई संबंध नहीं है। बीजेपी नेता रोहित पंडित की पिटाई की घटना का यह वीडियो जमीन विवाद के मामले से जुड़ा हुआ है, जिसे मणिपुर हिंसा से जोड़कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Sunil Kumar’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “मणिपुर हादसे पर ग्रेटर नोएडा में भाजपा नेता रोहित पंडित की भयंकर कुटाई हुई 🤣..दौड़ा-दौड़ा कर लाठी डंडों से कुटा गया.. ये मणिपुर के हादसे को साजिश बता कर लोगों से बहस कर रहा था 🤣 शुरुआत हो चुकी हैं..जुल्म के खिलाफ जब जनता जागती तो रुझान कुछ ऐसे ही आते हैं।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को मणिपुर हिंसा मामले से जोड़कर शेयर किया है।

https://twitter.com/Pradeepkhandela/status/1685456216170852352

पड़ताल

वायरल वीडियो में कुछ लोगों को एक व्यक्ति की लाठी-डंडों से पिटाई करते हुए देखा जा जा सकता है। न्यूज सर्च में हमें जी न्यूज की वेबसाइट पर 28 जुलाई 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस्तेमाल किया गया वीडियो वायरल वीडियो का लंबा और ऑरिजिनल वर्जन है।

जी न्यूज की वेबसाइट पर 28 जुलाई को प्रकाशित रिपोर्ट।

रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, “ग्रेटर नोएडा में भाजपा के स्थानीय नेता राहुल पंडित की पिटाई का वीडियो वयारल हुआ है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे कुछ दबंग युवक लाठी-डंडों से राहुल पंडित को दौड़ा-दौड़ा कर पीट रहे हैं। पुलिस ने इसे दो पक्षों के बीच झगड़े का मामला बताया है।”

अन्य रिपोर्ट्स से भी इसकी पुष्टि होती है, जिसमें इसे ग्रेटर नोएडा की घटना बताया गया है। भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, गेट से नाम मिटाने को लेकर शुरू हुआ विवाद मारपीट में बदल गया है और फिर कुछ लोगों ने ग्रेटर नोएडा में बीजेपी नेता की पिटाई कर दी।

किसी भी रिपोर्ट में हमें मणिपुर मामले से संबंधित किसी पहलू का जिक्र नहीं मिला। उत्तर प्रदेश कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इस वीडियो को सार्वजनिक गुंडागर्दी के दावे के साथ शेयर किया गया था, जिस पर जवाब देते हुए नोएडा पुलिस ने इसे आपसी विवाद का मामला बताया था।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो ग्रेटर नोएडा में हुई घटना का है, लेकिन इसका मणिपुर हिंसा से कोई संबंध नहीं है। अतिरिक्त जानकारी के लिए हमने घटना से संबंधित पुलिस स्टेशन कासना से संपर्क किया। कासना स्टेशन के एसएचओ संतोष कुमार ने विश्वास न्यूज को बताया, “वायरल वीडियो दो पक्षों के बीच एक गेट के नामाकरण को लेकर हुए विवाद से जुड़ा मामला था। मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली थी। हालांकि, अब दोनों पक्षों के बीच सुलह हो चुका है।”

कुमार ने बताया कि इस मामले में किसी व्यक्ति को गिरफ्तार नहीं किया गया था।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आपसी विवाद में बीजेपी के स्थानीय नेता की पिटाई के वीडियो को मणिपुर हिंसा मामले से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। संबंधित मामला गांव में गेट के नामाकरण के मामले से जुड़ा था, जिसे लेकर शुरू हुआ विवाद मारपीट में तब्दील हो गया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट