Fact Check: हिमाचल के शिव मंदिर पर बिजली गिरने के दावे से वायरल वीडियो ग्वाटेमाला का है

हिमाचल प्रदेश स्थित शिव मंदिर या बिजली महादेव मंदिर के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो ग्वाटेमाला स्थिति फ्यूगो ज्वालामुखी पर बिजली गिरने का है।

Fact Check: हिमाचल के शिव मंदिर पर बिजली गिरने के दावे से वायरल वीडियो ग्वाटेमाला का है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सावन महीने की शुरुआत के बाद जारी कांवड़ यात्रा के बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह हिमाचल प्रदेश स्थित भगवान शिव का मंदिर है, जहां प्रत्येक 12 साल में बिजली मंदिर का अभिषेक करती है। वायरल वीडियो में सुदूर किसी पहाड़ी की चोटी पर बिजली गिरते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो न तो किसी मंदिर का है, न ही भारत का। यह मध्य अमेरिकी देश ग्वाटेमाला का है, जहां मौजूद फ्यूगो ज्वालामुखी पर बिजली गिरी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह ज्वालामुखी जनवरी 2022 से सक्रिय है।

क्या है वायरल?

थ्रेड यूजर ‘funtrolls_official’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “हिमाचल प्रदेश में एक ऐसा मंदिर भी है, जहां हर 12 साल में वहां बिजली गिरती है। ये मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, जहां बिजली गिरने के बाद शिवलिंग चकनाचूर हो जाता है। यही नहीं यहां के पंडित एक विशेष पेस्ट के साथ शिवलिंग को जोड़ते हैं।”

सोशल मीडिया के कई अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://www.youtube.com/watch?v=rD68B8DEtLQ

पड़ताल

वायरल वीडियो में सुदूर पहाड़ी की चोटी पर वज्रपात या आकाशीय बिजली गिरने की घटना को देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने इसके की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो कनाडाई ब्रॉडकास्टर सीटीवी व्यूज के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर मिला, जिसे दो महीने पहले  अपलोड किया गया है।

वीडियो में कुछ लोगों को इस घटना की रिकॉर्डिंग करते हुए भी देखा जा सकता है। दी गई जानकारी के मुताबिक, “यह दिलचस्प नजारा उस वक्त का है, जब ग्वाटेमाला में सक्रिय ज्वालामुखी फ्यूगो पर आसमानी बिजली गिरी।”

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी इस घटना का जिक्र है।

नेशनल  म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री, ग्लोबल वोलकैनिज्म प्रोग्राम की वेबसाइट पर हमें इस ज्वालामुखी के बारे में जानकारी मिली। volcano.si.edu/volcano.cfm की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, “फ्यूगो ग्वाटेमाला के एंटीगुआ में तीन स्ट्राटोवोलकैनो में से एक है, जो जनवरी 2022 से सक्रिय है।”

हिमाचल प्रदेश के जिस संदर्भ में इस वीडियो का इस्तेमाल किया गया है, वह कु्ल्लू स्थित मशहूर धार्मिक स्थल बिजली महादेव का मंदिर है। कई न्यूज रिपोर्ट्स में इस मंदिर का जिक्र बिजली गिरने वाली मंदिर के संदर्भ में किया गया है। हिमाचल पर्यटन की वेबसाइट के मुताबिक, “बिजली महादेव भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य में कुल्लू (कुल्लू जिले का मुख्यालय) के पास स्थित है। यह 7500 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक हिल स्टेशन है। यह स्थान पारबती, गरसा, भुंतर और कुल्लू घाटियों से घिरा हुआ है। पहाड़ी की चोटी पर एक शिव मंदिर है। मंदिर के ठीक नीचे एक छोटा-सा गांव है।”

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के हिमाचल प्रदेश के स्टेट एडिटर नवनीत शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “वायरल हो रहा वीडियो हिमाचल स्थित किसी मंदिर का नहीं है।”

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को थ्रेड पर करीब तीन सौ से अधिक लोग फॉलो करते हैं। अन्य वायरल दावों व हालिया संपन्न लोकसभा चुनावों से संबंधित वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: हिमाचल प्रदेश स्थित शिव मंदिर या बिजली महादेव मंदिर के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो ग्वाटेमाला स्थिति फ्यूगो ज्वालामुखी पर बिजली गिरने का है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट