Fact Check: चीन के ड्रैगन परेड का वीडियो केरल में आयोजित दीपोत्सव के नाम पर भ्रामक दावे से वायरल

दक्षिणी चीन के गुआंगसी में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नदी में आयोजित ड्रैगन परेड के वीडियो को केरल के दीपोत्सव का बताकर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: चीन के ड्रैगन परेड का वीडियो केरल में आयोजित दीपोत्सव के नाम पर भ्रामक दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में किसी नदी में दीपों से सजे नावों को एक विशेष लय में आगे बढ़ते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को देखकर ऐसा लग रहा है कि नदी में ड्रैगन धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो केरल का है, जहां नदी में 240 नावों के जरिए दीपोत्सव का जश्न मनाया गया।

विश्वार न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो केरल का नहीं बल्कि चीन के यूलोंग नदी में आयोजित ड्रैगन उत्सव का है, जिसे भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

ट्विटर यूजर ‘Himanshu Bhattacharjee’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Deepotsavam in the river with 240 boats in Kerala. Enjoy watching the wonderful video.

https://twitter.com/Himanshusb2/status/1589673093089628160

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। यू-ट्यूब पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को केरल के दीपोत्सव का बताते हुए शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स सर्च करने पर न्यू चाइना टीवी के यू-ट्यूब चैनल पर करीब चार महीने पुराना अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जो वायरल हो रहे वीडियो से मेल खाता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो दक्षिणी चीन के गुआंगसी में आयोजित ड्रैगन परेड का है। स्थानीय अधिकारियों की मदद से पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए लालटेन से सजे नावों के परेड का आयोजन किया जाता है।

एक अन्य यू-ट्यूब चैनल पर भी यह वीडियो मिला, जिसे पांच महीने पहले अपलोड किया गया है। इसमें भी इस वीडियो को चीन का बताया गया है।

संबंधित की-वर्ड्स से सर्च करने पर www.news.cn की वेबसाइट पर शिन्हुआ एजेंसी के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट मिली और इसमें भी इसे चीन का बताया गया है।

http://www.news.cn की वेबसाइट पर शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट

वायरल वीडियो को लेकर विश्वास न्यूज ने केरल के मध्यमम डेली के संपादक फिरोज खान से संपर्क किया। उन्होंने बताया, ‘वायरल वीडियो केरल से संबंधित नहीं है और न ही इसका ऑडियो मलयाली भाषा का है।’

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब 300 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: दक्षिणी चीन के गुआंगसी में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नदी में आयोजित ड्रैगन परेड के वीडियो को केरल के दीपोत्सव का बताकर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट