Fact Check: मध्य प्रदेश के जबलपुर में कांग्रेस नेता की पिटाई को भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ किया जा रहा शेयर

मध्य प्रदेश के जबलपुर में कुछ दिनों पहले कांग्रेस नेता नरेंद्र सिंह पांधे के साथ जिम संचालक और उसके साथियों के मारपीट की घटना को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है। पांधे ने जिम संचालक के खिलाफ सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की थी, जिससे नाराज होकर जिम संचालक और उसके साथियों ने उनके साथ मारपीट की थी।

Fact Check: मध्य प्रदेश के जबलपुर में कांग्रेस नेता की पिटाई को भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक सिख को उसकी धार्मिक पहचान की वजह से पीटा गया। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वीडियो को भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। मध्य प्रदेश के जबलपुर में हुई इस घटना में कोई धार्मिक एंगल नहीं है। वायरल वीडियो में नजर आ रहे पीड़ित कांग्रेस नेता हैं, जिनकी बदमाशों ने इसलिए पिटाई कर दी,क्योंकि उन्होंने एक जिम में शराबखोरी की घटना को लेकर सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की थी। इसी घटना के वीडियो को धार्मिक पहचान की वजह से सिख की पिटाई किए जाने के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

https://twitter.com/rheahhh_/status/1725590708478947400

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को मध्य प्रदेश के जबलपुर की घटना बताया गया है। की-वर्ड सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है। ईटीवी भारतडॉटकॉम की 18 नवंबर 2023 की रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करने की वजह से नाराज बदमाशों ने कांग्रेस नेता को बुरी तरह से पीटा।

दी गई जानकारी के मुताबिक, “कुछ बदमाशों ने कांग्रेस नेता की सरेआम पिटाई कर दी। पीड़ित ने जिम में हो रही शराबखोरी से तंग आकर जिम बंद करने को लेकर सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की थी। इस बात से नाराज होकर कुछ लोगों ने कांग्रेस नेता पर हमला कर किया।”

जागरण डॉटकॉम की 18 नवंबर 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, “जबलपुर में सिख की पिटाई पर अब एसजीपीसी अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने संज्ञान लिया है। एसजीपीसी अध्यक्ष ने मध्य प्रदेश पुलिस और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सख्त एक्शन लेने का आग्रह किया है। उन्होंने मामले की जांच कर रहे दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने और पीड़ित को न्याय दिलाने को कहा। यह घटना जबलपुर के मदन मोहन इलाके में गुरुद्वारा साहिब प्रेम नगर के पास हुई।”

आईबीसी24.इन की रिपोर्ट में भी इस घटना का जिक्र है। रिपोर्ट के मुताबिक, “जबलपुर के गोरखपुर गुरुद्वारे के सामने एक सिख कांग्रेस नेता के साथ की गई मारपीट के मामले ने तूल पकड़ लिया है। शिरोमणी गुरुद्वारा कमेटी ने मामले में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट की है और मध्यप्रदेश के डीजीपी और मुख्यमंत्री से मामले में सख्त कार्रवाई की मांग की है। मारपीट की ये घटना कल मतदान थमने के बाद की है,जब कांग्रेस नेता नरेंद्र सिंह पांधे के साथ एक जिम संचालक और उसके साथियों ने मारपीट की थी। पांधे के मुताबिक,उन्होंने अपने मोहल्ले में चलने वाली हैली जिम के संचालक के खिलाफ सीएम हेल्पलाइन में ये शिकायत की थी कि वहां देर रात तक शराब पार्टी और शोर शराबा होता है।”

वायरल वीडियो को भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को एक्स पर करीब नौ हजार लोग फॉलो करते हैं। गौरतलब है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों के जारी विधानसभा चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर चुनावी मिस-इन्फॉर्मेशन के मामलों को धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट के चुनावी चेक सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे पांच दिसंबर को आएंगे।

निष्कर्ष: मध्य प्रदेश के जबलपुर में कुछ दिनों पहले कांग्रेस नेता नरेंद्र सिंह पांधे के साथ जिम संचालक और उसके साथियों के मारपीट की घटना को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है। पांधे ने जिम संचालक के खिलाफ सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की थी, जिससे नाराज होकर जिम संचालक और उसके साथियों ने उनके साथ मारपीट की थी।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट