X
X

Fact Check: इंडोनेशिया के वीडियो को भारतीय मदरसों में हिंसक प्रशिक्षण के गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल

मदरसों में हत्या की कथित ट्रेनिंग दिए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो इंडोनेशिया का है, जिसे भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ भारत का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jun 13, 2023 at 05:37 PM
  • Updated: Jun 13, 2023 at 05:42 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह भारत के मदरसों में दी जा रही ट्रेनिंग का वीडियो है, जिसमें बच्चों को कथित तौर पर गला रेतने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा दावा गलत है। वायरल हो रहा वीडियो इंडोनेशिया का है, जिसे भारत के नाम पर भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Ashok Sindhu’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “*यहां मदरसों में “गला रेतने” की ट्रेनिंग दी जा रही है, और हम अभी भी “अहिंसा परमो धर्मा:” में लगे हैं।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो में बच्चों को कथित तौर पर गला रेतने की ट्रेनिंग देते हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर यह वीडियो फेसबुक यूजर ‘Relawan Prasan’ की प्रोफाइल पर लगा मिला। एक मई 2019 को शेयर इस वीडियो के बारे में जानकारी देते हुए इसे इंडोनेशिया का बताया गया है।

फेसबुक यूजर ‘Relawan Prasan’ की प्रोफाइल से 2019 में शेयर किया गया वीडियो, जिसे इंडोनेशिया का बताया गया है।

पोस्ट में इस वीडियो के लोकेशन के तौर पर मादुरा का जिक्र है, जो इंडोनेशिया के जावा तिमूर प्रांत में स्थित एक द्वीप है।

रिवर्स इमेज सर्च में हमें ‘sakera al iqdam’ नामक यू-ट्यूब चैनल मिला, जिस पर ऐसे कई वीडियो को अपलोड किया गया है। वीडियो सर्च में हमें इस चैनल पर यह वायरल वीडियो भी मिला, जिसे चार साल पहले यानी आठ अप्रैल 2019 को अपलोड किया गया है।

अब तक की जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो इंडोनेशिया का है, जिसे भारत के मदरसों में दी जा रही हिंसक ट्रेनिंग का बताकर वायरल किया जा रहा है।

अतिरिक्त पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज ने इस वीडियो को लेकर इंडोनेशियाई फैक्ट चेकिंग संस्था माफिंडो के फैक्ट चेकर आदि स्याफितरा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “वायरल हो रहा वीडियो इंडोनेशिया का ही है।”

कुछ दिनों पहले ही सोशल मीडिया पर मेघालय बस दुर्घटना के नाम पर एक वीडियो वायरल हुआ था, जो हमारी जांच में इंडोनेशिया में हुई दुर्घटना का निकला था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब डेढ़ हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: मदरसों में हत्या की कथित ट्रेनिंग दिए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो इंडोनेशिया का है, जिसे भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ भारत का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : भारत के मदरसों में दी जा रही गला रेतने की ट्रेनिंग।
  • Claimed By : FB User-Ashok Sindhu
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later