Fact Check: अर्जेंटीना के वीडियो को SC/ST रैली का बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि ये वीडियो भारत का नहीं, बल्कि असल में अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स का है। वीडियो 18 दिसंबर, 2022 का है, जब अर्जेंटीना के फुटबॉल प्रशंसकों ने अर्जेंटीना के फ्रांस को हराकर विश्व कप जीतने का जश्न मनाया था।

Fact Check: अर्जेंटीना के वीडियो को SC/ST रैली का बताकर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें एक सड़क पर भारी भीड़ को देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ये 2018 में शिवपुरी में भीम आर्मी की रैली का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि ये वीडियो असल में अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स की है और तब का है, जब अर्जेंटीना के फुटबॉल प्रशंसकों ने 18 दिसंबर, 2022 को अर्जेंटीना के विश्व कप जीतने का जश्न मनाया था।

क्या है वायरल पोस्ट?

इंस्टाग्राम यूजर adarsh_kumar_2027 (आर्काइव लिंक) ने 20 अगस्त 2024 को वीडियो को पोस्ट किया जिसके ऊपर लिखा था “2 अप्रैल 2018 का नजारा Sc/st आरक्षण आंदोलन, भीम आर्मी शिवपुरी।”

पड़ताल

वायरल पोस्ट की जांच के लिए हमने इस वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल लेंस पर सर्च किया। हमें यह वीडियो ESPN FC के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर 20 दिसंबर 2022 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था, “4 MILLION people in the streets of Argentina (अर्जेंटीना की सड़कों पर 40 लाख लोग)”

https://www.youtube.com/watch?v=sSumt5y-l2Y

हमें इस जीत को लेकर कई खबरें भी मिलीं। ख़बरों के अनुसार,कतर में आयोजित 2022 फीफा वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराकर तीसरी बार वर्ल्ड कप जीता था। इस जीत की खुशी में 20 दिसम्बर को अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में ओबिलिस्क स्मारक पर लोगों ने भारी संख्या में इकट्ठा होकर इस जीत का जश्न मनाया था। इस मामले में और खबरें यहाँ पढ़ी जा सकती हैं।

इसके हमने गूगल अर्थ पर ओबिलिस्क के आस-पास का इलाका देखा। इस स्मारक की तरफ जाने वाले एक रास्ते पर हमें वायरल वीडियो वाली लोकेशन मिल गई, जिसे यहां देखा जा सकता है।

वायरल पोस्ट को लेकर हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह वीडियो अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स का है, जब अर्जेंटीना के फुटबॉल प्रशंसकों ने 2022 में अर्जेंटीना विश्व कप जीतने का जश्न मनाया था।

वायरल वीडियो को adarsh_kumar_2027 नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने शेयर किया था। यूजर के लगभग 36000 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि ये वीडियो भारत का नहीं, बल्कि असल में अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स का है। वीडियो 18 दिसंबर, 2022 का है, जब अर्जेंटीना के फुटबॉल प्रशंसकों ने अर्जेंटीना के फ्रांस को हराकर विश्व कप जीतने का जश्न मनाया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट