X
X

Fact Check: बाइडेन के इजरायली दौरे के दावे के साथ वायरल वीडियो 2022 की उनकी यात्रा का है

हमास के आतंकी हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के इजरायल पहुंचने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप 2022 की उनकी इजरायली यात्रा का है। बाइडेन अपने मौजूदा इजरायली दौरे के तहत आज तेल अवीव पहुंच रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इजरायल-हमास संघर्ष के बीच सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इजरायल पहुंचने का वीडियो है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप 2022 में उनके इजरायली दौरे का है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Saurabh Singh’ने वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “USA President Joe Biden arrived at Israel🔥 And the leaders of 57 Muslim countries are still busy in protesting.”

https://twitter.com/100rabhsingh781/status/1714228343531602184

(“अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल पहुंच गए हैं और 57 मुस्लिम देशों के नेता अभी भी विरोध प्रदर्शन में व्यस्त हैं।”)

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप को 17 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया है, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक एक्स हैंडल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, बाइडेन 18 अक्टूबर को इजरायल का दौरा कर रहे हैं।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी इसका जिक्र है, जिसके मुताबिक बाइडेन अपने इजरायली दौरे के तहत आज तेल अवीव पहुंच रहे हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बाइडेन की आज की यात्रा के मद्देनजर तेल अवीव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो हाल का नहीं है। वायरल क्लिप के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें वाशिंगटन पोस्ट के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर 13 जुलाई 2022 को लाइव स्ट्रीम किए हुए वीडियो का लिंक मिला, जो वायरल वीडियो का लंबा वर्जन है।

21.53 मिनट के फ्रेम से देखने पर वायरल वीडियो का संदर्भ स्पष्ट हो जाता है। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो 13 जुलाई 2022 को इजरायली दौरे पर पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का है।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में बाइडेन की इस यात्रा का जिक्र है।

न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, बाइडेन अपनी इजरायली यात्रा के तहत तेल अवीव के लिए निकल चुके हैं। उनकी इस यात्रा में जार्डन का दौरा भी शामिल था, जो अब रद्द हो चुका है।

वायरल वीडियो क्लिप में किए गए दावे को लेकर विश्वास न्यूज ने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के विदेशी मामलों को देखने वाले पत्रकार नीलू रंजन से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि अपनी इजरायली यात्रा के तहत बाइडेन आज तेल अवीव पहुंचने वाले हैं।

इजरायल-हमास संघर्ष से संबंधित अन्य वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: हमास के आतंकी हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के इजरायल पहुंचने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो क्लिप 2022 की उनकी इजरायली यात्रा का है। बाइडेन अपने मौजूदा इजरायली दौरे के तहत आज तेल अवीव पहुंच रहे हैं।

  • Claim Review : इजरायली दौरे पर पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का वीडियो।
  • Claimed By : X User- Saurabh Singh
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later