X
X

Fact Check: PM मोदी की गुजरात रैली में लोगों के नहीं होने के दावे के साथ वायरल वीडियो चुनावी दुष्प्रचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेहसाणा जिले में हुई रैली में लोगों के नहीं होने के दावे के साथ वायरल हो रहा क्लिप आधा-अधूरा है, जिसे भ्रामक दावे के साथ दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप सभा के समापन का है, जब लोग रैली स्थल से बाहर निकल रहे थे और इसी दौरान नजर आ रही खाली कुर्सियों को रैली स्थल पर लोगों के नहीं होने के भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Oct 14, 2022 at 07:22 PM
  • Updated: Oct 16, 2022 at 09:17 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुजरात में हुई रैली का नजारा है, जहां सभी कुर्सियां खाली पड़ी हुई है और विशाल सभा में कुछ इक्के-दुक्के लोग ही नजर आ रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक और चुनावी दुष्प्रचार निकला। वायरल हो रहा वीडियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी रैली का है, लेकिन यह रैली के समाप्त होने के समय का है, जब लोग शामियाने से बाहर निकलने लगे थे। प्रधानमंत्री मोदी जब लोगों को संबोधित कर रहे थे, उस वक्त पूरा शामियाना लोगों से भरा हुआ था।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Priyanka Gandhi’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”प्रधानमंत्री की गुजरात में विशाल चुनावी रैली। उनकी बढ़ती लोकप्रियता का प्रतीक!”

पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो को करीब सात हजार से अधिक लोग देख चुके हैं। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/ShashiJi_/status/1579470391684526082

पड़ताल

गुजरात चुनाव की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार गुजरात का चुनावी दौरा कर रहे हैं और इस दौरान सभी जनसभाओं में उनके संबोधन को उनके और पार्टी के यू-ट्यूब चैनल से लाइव किया जाता है। वायरल वीडियो में नजर आ रहे स्क्रीन में प्रधानमंत्री मोदी एक खास किस्म की पगड़ी में नजर आ रहे हैं। सर्च में ‘Narendra Modi’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल से 9 अक्टूबर को उनके भाषण का लाइव किया हुआ वीडियो मिला, जिसमें प्रधानमंत्री समान परिधान में नजर आ रहे हैं।

दी गई जानकारी के मुताबिक यह वडियो नौ अक्टूबर को मेहसाणा जिले के मोढ़ेरा में हुई रैली का है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब 3900 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण किया था। इसी दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मोढ़ेरा को भारत का पहला सौर ऊर्जा चालित गांव भी घोषित किया।

करीब एक घंटे से अधिक के वीडियो में ऐसे कई फ्रेम नजर आते हैं, जिसमें पूरे शामियाने का विजुअल नजर आता है और ऐसे सभी फ्रेम में लोग कुर्सियों पर बैठे दिखाई दे रहे हैं। 26.34 मिनट के फ्रेम में साफ देखा जा सकता कि शामियाने में लोग बैठे हुए हैं, जो वायरल वीडियो में किए गए दावे से मेल नहीं खाता है।

संसद टीवी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर भी इस वीडियो को देखा जा सकता है और इस वीडियो में भी ऐसे कई फ्रेम हैं, जहां सभा में लोगों की भीड़ देखी जा सकती है।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) गुजरात के ट्विटर हैंडल से भी इस रैली की तस्वीरों को साझा किया गया है, जिसमें रैली स्थल पर लोगों की भीड़ को देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को हमने दैनिक जागरण के राजकोट के संवाददाता नरेंद्र अहीर को भेजा। उन्होंने बताया कि यह पीएम मोदी की मेहसाणा रैली का है, लेकिन यह वीडियो रैली के बीच का नहीं है। उस वक्त सभा में भीड़ जमा थी और यह वायरल वीडियो सभा के समापन का है, जब लोगों ने वहां से बाहर निकलना शुरू कर दिया था।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाला पेज प्रियंका गांधी के नाम पर बना फैन पेज है, जिसे करीब चार लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेहसाणा जिले में हुई रैली में लोगों के नहीं होने के दावे के साथ वायरल हो रहा क्लिप आधा-अधूरा है, जिसे भ्रामक दावे के साथ दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप सभा के समापन का है, जब लोग रैली स्थल से बाहर निकल रहे थे और इसी दौरान नजर आ रही खाली कुर्सियों को रैली स्थल पर लोगों के नहीं होने के भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : गुजरात में पीएम मोदी की रैली में नहीं आए लोग
  • Claimed By : FB User-Priyanka Gandhi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later