X
X

Fact Check: वायरल वीडियो में नजर आ रहे बटर के दोनों ही पैक अमूल उत्पादित और ऑरिजिनल हैं, नकली नहीं

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर नकली अमूल बटर या मक्खन के बारे में फेक मैसेज फैलाया जा रहा है। इस दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो में नजर आ रहे अमूल बटर के दोनों ही पैक ऑरिजिनल और अमूल उत्पादित हैं, जिसे भारत में ही तैयार किया गया है। जिस पैकेट पर ग्रीन लोगो (शाकाहारी उत्पादों को बताने वाला चिह्न) लगा हुआ है, वह अमूल बटर का पुराना पैक है और जिस पैक पर यह लोगो नजर आ रहा है वह अमूल बटर का नया पैक। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के मुताबिक सभी नए डेयरी उत्पादों पर वेज लोगो (हरा निशाना) को लगाया जाना जरूरी है।

  • By: Devika Mehta
  • Published: Feb 16, 2023 at 11:56 AM
  • Updated: Jul 6, 2023 at 01:33 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में एक व्यक्ति को अमूल मक्खन के दो पैकेट की तुलना करते हुए देखा और सुना जा सकता है। वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि अमूल मक्खन का एक पैकेट ऑरिजिनल है और दूसरा पैकेट चाइनीज बटर का है, जो फेक है। वीडियो को शेयर कर यह बताया जा रहा है कि कश्मीर में चीन में बने अमूल के नकली बटर की सप्लाई हो रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस वीडियो में किए गए दावे को फेक पाया। वीडियो में नजर आ रहा मक्खन या बटर का दोनों पैक ऑरिजिनल और अमूल का है। वायरल वीडियो में एक पैकेट पर ग्रीन लोगो (शाकाहारी उत्पादन की निशानी) के जरिए यह बताने की कोशिश की गई है कि जिस पैकेट पर यह लोगो नहीं है, वह नकली बटर या मक्खन का पैकेट है, जो फेक दावा है।

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के मुताबिक, सभी नए डेयरी उत्पादों पर वेज यानी शाकाहारी उत्पाद के लोगो को लगाना अनिवार्य है। वायरल वीडियो में जिन दो पैकेट की तुलना की जा रही है, उसमें से एक पुराना पैक और दूसरा नया पैक है, जिसे नए दिशानिर्देशों के मुताबिक, तैयार किया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘The press Eye kashmir’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”#Must share ; Fake amul butter in kashmir .. please be alert.” कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/dhaval94/status/1622954284773167105

पड़ताल

वायरल वीडियो में एक व्यक्ति को अमूल बटर या मक्खन के दो अलग-अलग पैकेट्स की तुलना करते हुए देखा जा सकता है। एक पैकेट पर नजर आ रहे ग्रीन लोगो (शाकाहारी उत्पादों को बताने वाला निशान) के जरिए यह बताने की कोशिश की गई है कि जिस पैकेट पर यह लोगो मौजूद नहीं है, वह नकली और चीन में तैयार किया गया बटर है।

वायरल वीडियो को लेकर विश्वास न्यूज ने अमूल से संपर्क किया। अमूल ने वायरल वीडियो में किए गए दावे को सिरे से खारिज करते हुए दोनों ही पैकेट को अमूल में तैयार किया गया ऑरिजिनल प्रॉडक्ट बताया। अमूल कस्टमर केयर की तरफ से ईमेल पर दिए गए जवाब में हमें बताया गया कि सोशल मीडिया पर संबंधित वीडियो के जरिए अमूल बटर के बारे में फेक मैसेज को फैलाया जा रहा है। उन्होंने कहा, ”हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि वीडियो में नजर आ रहे अमूल बटर या मक्खन के दोनों ही पैकेट ऑरिजिनल और अमूल उत्पादित हैं, जिसे भारत में ही तैयार किया गया है।”

दोनों पैकेट के बीच ग्रीन लोगो के बीच के फर्क को स्पष्ट करते हुए उन्होंने बताया, ”फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के मुताबिक, सभी नए डेयरी उत्पादों के सामने वाले हिस्से पर वेज लोगो (शाकाहारी उत्पाद को बताने वाले हरा निशान) का होना अनिवार्य है। वायरल वीडियो क्लिप में जिन दो पैकेट्स के बीच तुलना की जा रही है, उनमें से एक पुराना पैकेट है और दूसरा नया पैकेट। इन दोनों पैकेट की गैर-वाजिब तुलना कर ग्राहकों के बीच भय और चिंता की स्थिति पैदा की जा रही है।” अमूल ने बताया कि इस मामले में फेक दावे के साथ वीडियो बनाने वाले श्रीनगर के एक व्यक्ति को कानूनी नोटिस भी भेजा गया है।

अमूल के वेरिफाइड फेसबुक पेज से भी वायरल वीडियो को लेकर जनहित में स्पष्टीकरण जारी किया गया है, जिसे यहां देखा जा सकता है।

अमूल के वेरिफाइड पेज से जनहित में जारी किया गया स्पष्टीकरण

फेसबुक के अलावा अमूल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इसे जारी किया है।

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर फेक दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को करीब 19 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर नकली अमूल बटर या मक्खन के बारे में फेक मैसेज फैलाया जा रहा है। इस दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो में नजर आ रहे अमूल बटर के दोनों ही पैक ऑरिजिनल और अमूल उत्पादित हैं, जिन्हें भारत में ही तैयार किया गया है। जिस पैकेट पर ग्रीन लोगो (शाकाहारी उत्पादों को बताने वाला चिह्न) लगा हुआ है, वह अमूल बटर का पुराना पैक है और जिस पैक पर यह लोगो नजर आ रहा है, वह अमूल बटर का नया पैक। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के मुताबिक, सभी नए डेयरी उत्पादों पर वेज लोगो (हरा निशाना) को लगाया जाना जरूरी है।

  • Claim Review : कश्मीर में सप्लाई हो रहा अमूल का नकली बटर।
  • Claimed By : FB User-The press Eye kashmir
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later