Fact Check: उत्तराखंड के हरिद्वार में मुस्लिम विक्रेता के भोजन में मांस मिलाकर बेचे जाने का दावा गलत

उत्तराखंड के हरिद्वार में मुस्लिम विक्रेता के हिंदुओं के खाने में मांस मिलाकर बेचे जाने का दावा गलत है। पकड़ा गया व्यक्ति मुस्लिम जरूर था, लेकिन वह खाने में मांस मिलाकर नहीं बेच रहा था।

Fact Check: उत्तराखंड के हरिद्वार में मुस्लिम विक्रेता के भोजन में मांस मिलाकर बेचे जाने का दावा गलत

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके हवाले से दावा किया जा रहा है कि उत्तराखंड के हरिद्वार में रामघाट हर की पौड़ी पर एक वैसे मुस्लिम व्यक्ति को पकड़ा गया है, जो हिंदुओं के खाने में मांसाहारी भोजन मिलाकर उसे अपवित्र करने का काम करता था। वायरल वीडियो में कुछ लोगों को इस दावे के साथ वीडियो बनाते हुए देखा जा सकता है, जो दावा कर रहे हैं कि पकड़ा गया व्यक्ति अपनी पहचान छिपाकर यह काम कर रहा था।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया, जिसे सांप्रदायिक दावे के साथ फैलाया जा रहा है। वायरल वीडियो में नजर आ रहा व्यक्ति मु्स्लिम विक्रेता है, लेकिन उसके खाने में मांसहारी भोजन को मिलाकर बेचने का दावा गलत और अफवाह है। पुलिस ने इस मामले में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Akshay Budakoti’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “यह राम घाट हर की पौड़ी हरिद्वार के ऊपर ही है जहां आप बहुत सारे ढाबे वगैरा देखते हैं। मुसलमान भगवा कपडे पहनकर खाने में मीट ग्रेवी डालकर खिला रहे हैं।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/ashothos/status/1659061634537775105

पड़ताल

वायरल वीडियो में एक व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि आरोपी व्यक्ति का नाम चुन्नू है, लेकिन इसके आधार कार्ड में पिता का नाम मोहम्मद मुनीर लिखा हुआ है। इसी की-वर्ड से सर्च करने पर हमें इंडियाटीवी की वेबसाइट पर 10 मई को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है।

इंडिया टीवी की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर

रिपोर्ट के मुताबिक, “उत्तराखंड के धार्मिक शहर हरिद्वार में स्थित हर की पौड़ी हिंदुओं का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्नान घाट है। यह पवित्र स्नान घाट गंगा जी के तट पर स्थित है जहां गंगा माता पहाड़ों को छोड़कर हरिद्वार से ही मैदानी क्षेत्र में प्रवेश करती है। माना जाता है कि इस पवित्र धार्मिक नदी में आस्था की डुबकी लगाने से इंसान के सभी पाप धूल जाते हैं। इसी हर की पौड़ी के पास तीर्थयात्रियों के लिए भोजनालय चलाने के वास्ते अपनी पहचान छुपाने और अलग नाम रखने के आरोप में मंगलवार को एक व्यक्ति को पकड़ा गया है।”

रिपोर्ट में बताया गया है, “हिंदू धार्मिक स्थलों का प्रबंधन देखने वाले निकाय के अधिकारी ने यह जानकारी दी है। हर की पौड़ी का प्रबंधन देखने वाली गंगा सभा के पदाधिकारी उज्ज्वल पंडित ने बताया कि सभा ने व्यक्ति को पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया है। पंडित ने कहा कि नगर निगम के उपनियमों के अनुसार, हर की पौड़ी क्षेत्र में गैर-हिंदू प्रवेश नहीं कर सकते हैं। पुलिस अधीक्षक (नगर) स्वतंत्र कुमार ने कहा कि व्यक्ति हिरासत में है और मामले की जांच की जा रही है। पंडित ने दावा किया कि आरोपी ने अपनी धार्मिक पहचान छुपाने के लिए हिंदू नाम धारण कर लिया था। उन्होंने दावा किया कि आरोपी ने खुद को चुन्नू बताया, लेकिन उसके आधार कार्ड में उसके पिता का नाम मोहम्मद मुनीर लिखा था। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड से पता चला कि वह उत्तर प्रदेश के मऊ का रहने वाला है।”

की-वर्ड सर्च में हमें ‘Lokkal – लोkkal’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर 17 अप्रैल 2023 को अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जिसमें हर की पौड़ी पर नाम बदलकर ठेला लगाने वाले मुस्लिम युवकों को गंगा महासभा के द्वारा पकड़े जाने का जिक्र है। इस वीडियो में हमें वही दोनों युवक नजर आए, जिन्हें वायरल वीडियो में मुस्लिम युवक के नाम छिपाकर खाना बेचने के आरोप में पकड़ा गया था।

किसी भी रिपोर्ट में हमें मुस्लिम विक्रेता के शाकाहारी भोजन में मांस मिलाकर बेचे जाने का जिक्र नहीं मिला।

स्पष्ट है कि यह वीडियो हरिद्वार का है। वायरल वीडियो को लेकर विश्वास न्यूज ने हरिद्वार पुलिस से संपर्क किया। हरिद्वार पुलिस स्टेशन कोतवाली नगर की एसएचओ व इंस्पेक्टर भावना कैंथोला ने खाने में मांस मिलाकर बेचे जाने के दावे का खंडन करते हुए कहा, “वायरल वीडियो हरिद्वार का ही है, लेकिन यह दावा गलत है कि पकड़ा गया व्यक्ति शाकाहारी भोजन में मांस मिलाकर बेच रहा था।” उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति को पकड़ा गया था, वह मुस्लिम था और यह कोई नई बात नहीं है, लेकिन कुछ लोगों ने खाना में मांस मिलाकर बेचे जाने की अफवाह उड़ा दी, जिसे सोशल मीडिया पर शेयर किया जाने लगा।

इससे पहले उत्तराखंड के नैनीताल में वायरल तस्वीर को लेकर दावा किया गया था कि यहां लगातार मुस्लिमों की आबादी में इजाफा हो रहा है। हमने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया था। वायरल तस्वीर भारत की नहीं बल्कि बांग्लादेश की थी, जिसे नैनीताल का बताकर भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया गया था। इस दावे की पड़ताल करती विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने फेसबुक पर स्वयं को उत्तर प्रदेश के आगरा का निवासी बताया है। इस प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

हालिया संपन्न कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद सोशल मीडिया पर इससे संबंधित कई दावों को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज के चुनावी फैक्ट-चेक में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: उत्तराखंड के हरिद्वार में मुस्लिम विक्रेता के हिंदुओं के खाने में मांस मिलाकर बेचे जाने का दावा गलत है। पकड़ा गया व्यक्ति मुस्लिम जरूर था, लेकिन वह खाने में मांस मिलाकर नहीं बेच रहा था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट