X
X

Fact Check: हरियाणा में मुस्लिमों पर हो रही हिंसा के दावे के साथ वायरल हो रहा यह वीडियो स्क्रिप्टेड है

हरियाणा में मुस्लिम युवक पर हिंसा के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो स्क्रिप्टेड है, जिसे फेक और भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Aug 10, 2023 at 04:12 PM
  • Updated: Aug 10, 2023 at 04:52 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हरियाणा हिंसा मामले के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह हरियाणा में मुस्लिम युवकों पर हो रहे जुल्म की घटना से संबंधित है। वायरल वीडियो में एक पुलिस की वर्दी में नजर आ रहे व्यक्ति और कुछ अन्य युवाओं को एक युवक को पीटते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक और सांप्रदायिक पाया। वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में स्किप्टेड यानी क्रिएट किया गया है, जिसे सच्ची घटना का बताते हुए सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Arsh Qureshi’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “देखों और सोचों..हरियाणा में किस कदर मुसलमानों पर जुल्म कर रहे हैं ये आतंकी संगठन,RSS विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल वाले..इंसानियत मर रही है..आप चुप हैं..#Save_insaniyat🙏AimanRizwiActivist 🙏 Jago yaar.”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/Abdul_1_MS/status/1688851266057945088

पड़ताल

वायरल वीडियो में पुलिस की वर्दी पहने कुछ लोग अन्य की मौजूदगी में एक व्यक्ति पर अत्याचार करते हुए नजर आ रहे हैं। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो ‘@VipinPandey173’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला, जिसके कैप्शन में लिखा हुआ है, “Coming soon video So please support my youtube channel #trending #youtube #baby #cutebaby #ytshorts.”

‘@VipinPandey173’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ रील, जिसमें उनके आगामी शॉर्ट वीडियो के बारे में जानकारी दी गई है और इसी रील को सोशल मीडिया पर वास्तविक घटना का बताकर शेयर किया जा रहा है।

सोशल मीडिया सर्च में हमें ‘Vipin Pandey Entertainment Production’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर 31 जुलाई 2023 को अपलोड किया हुआ वीडियो मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह ‘दोस्ती की सजा’ नाम की फिल्म है।

इस वीडियो में वायरल हो रहे वीडियो के विजुअल को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया सर्च में हमें ‘Vipin Pandey’ नाम से फेसबुक प्रोफाइल भी मिला, जहां इस वीडियो रील को अपलोड किया गया है। साथ ही अपनी प्रोफाइल में उन्होंने स्वयं को आर्टिस्ट बताया है। उनकी प्रोफाइल को फेसबुक पर करीब छह हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

दी गई जानकारी के मुताबिक, “माय शॉर्ट मूवी दोस्ती की सजा का वीडियो” आ चुका है। हमारी पड़ताल से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो किसी सच्ची घटना का नहीं, बल्कि स्क्रिप्टेड है। वायरल वीडियो को लेकर हमने इस प्रोफाइल पर दिए गए नंबर से वॉट्सऐप के जरिए संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह वीडियो स्क्रिप्टेड है।”

वायरल वीडियो को फेक और सांप्रदायिक भड़काऊ दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 240 लोग फॉलो करते हैं। हरियाणा हिंसा से संबंधित अन्य फेक और भ्रामक दावे की पड़ताल करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: हरियाणा में मुस्लिम युवक पर हिंसा के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो स्क्रिप्टेड है, जिसे फेक और भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : हरियाणा हिंसा में मुस्लिमों पर हो रहा अत्याचार।
  • Claimed By : FB User-Arsh Qureshi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later