X
X

Fact Check : पंजाब में कांग्रेस कार्यकाल में बने स्कूल की तस्वीर को AAP के समय का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर तकरीबन एक साल पुरानी है। पंजाब के फतेहगढ़ साहिब जिले में स्थित प्राइमरी स्कूल मनेला को शिक्षक जगतार सिंह ने कम्युनिटी फंडिंग के जरिए बनवाया था। जब ये स्कूल बनवाया गया था, उस दौरान प्रदेश में कांग्रेस सरकार की सरकार थी।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Dec 8, 2022 at 02:36 PM
  • Updated: Dec 20, 2022 at 11:29 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर प्राइमरी स्कूल के क्लास की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार आने के बाद की है। आम आदमी पार्टी ने पंजाब में सरकार बनने के बाद सरकारी स्कूलों की हालत सुधार दी। दिल्ली की तरह अब पंजाब के स्कूल भी साफ-सुथरे और काफी सुविधाओं से लैस हो गए हैं। साथ ही इसे अरविंद केजरीवाल का विकास मॉडल बताया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर तकरीबन एक साल पुरानी है। पंजाब के फतेहगढ़ साहिब जिले में स्थित प्राइमरी स्कूल मनेला को शिक्षक जगतार सिंह ने कम्युनिटी फंडिंग के जरिए बनवाया था। जब ये स्कूल बनवाया गया था, उस दौरान प्रदेश में कांग्रेस सरकार की सरकार थी।  

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर उपेंद्र कुमार ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “दिल्ली के शानदार स्कूलों के बाद अब पंजाब में  @ArvindKejriwal मॉडल का असर देखिये| ये पंजाब के मनेला गांव का सरकारी प्राइमरी स्कूल है| ऐसे ही बदलाव की उम्मीद में गुजरात भी ‘परिवर्तन’ मांग रहा है।

इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें यह तस्वीर पंजाबी दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट में प्रकाशित मिली। रिपोर्ट को 19 अगस्त 2021 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, “पंजाब के फतेहगढ़ साहिब जिले में स्थित प्राइमरी स्कूल मनेला की हालत काफी बदतर थी, लेकिन शिक्षक जगतार सिंह के प्रयासों से स्कूल स्मार्ट हो गया। उन्होंने चंदा इकट्ठा कर स्कूल के रूप को पूरी तरह से बदल दिया। साल 2006 में वह शिक्षा विभाग में तैनात हुए। वर्ष 2015 में उनका अपने पैतृक ब्लाक खमाणों के गांव मनेला के सरकारी प्राइमरी स्कूल में तबादला हुआ। स्कूल के खंडहर कमरों को देखकर उन्हें काफी दुख हुआ और उन्होंने स्कूल को बदलकर स्मार्ट बनाने की ठान ली। उन्होंने घर-घर जाकर चंदा मांगा, क्षेत्र के समाज सेवी संगठनों, गांव की पंचायत और एनआरआई लोगों से मदद मांगी। सभी ने शिक्षक जगतार सिंह को सहयोग किया, जिसके बाद नौ महीनों में स्कूल की नई इमारत बनकर खड़ी हो गई और बच्चों को सुरक्षित माहौल में पढ़ाई शुरू कराई गई।”

हमें दावे से जुड़ा एक वीडियो शिक्षा मंत्रालय के आधिकारिक यूट्यूब पर भी अपलोड मिला। वीडियो को 15 सितंबर 2021 को अपलोड किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, शिक्षक जगतार सिंह ने बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए कम्युनिटी फंड के जरिए स्कूल को पूरी तरह बदल दिया। इसलिए उन्हें सरकार की तरफ से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। वीडियो में साफ तौर पर वायरल तस्वीर से मिलते-जुलते नजारों को देखा जा सकता है। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर शिक्षक जगतार सिंह के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट्स पर भी अपलोड हुई मिली। हमारी अब तक की पड़ताल में ये साबित होता है कि वायरल तस्वीर तकरीबन एक साल पुरानी है। उस दौरान पंजाब में कांग्रेस की सरकार थी। मार्च 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव हुए थे, जिसके बाद पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार सत्ता में आई है।

अधिक जानकारी के लिए हमने पंजाबी दैनिक जागरण के फतेहगढ़ साहिब के रिपोर्टर गुरप्रीत सिंह से संपर्क किया। उन्होने हमें बताया, “यह तस्वीर मनेला के सरकारी प्राइमरी स्कूल की है और तकरीबन एक साल पुरानी है। शिक्षक जगतार सिंह ने कम्युनिटी फंडिंग के जरिए इस स्कूल को बेहतर बनाया है। इसके लिए उन्हें कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं। ”

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर उपेंद्र कुमार की जांच की। यूजर के फेसबुक पर 12 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर तकरीबन एक साल पुरानी है। पंजाब के फतेहगढ़ साहिब जिले में स्थित प्राइमरी स्कूल मनेला को शिक्षक जगतार सिंह ने कम्युनिटी फंडिंग के जरिए बनवाया था। जब ये स्कूल बनवाया गया था, उस दौरान प्रदेश में कांग्रेस सरकार की सरकार थी।

  • Claim Review : पंजाब में आम आदमी पार्टी के आने के बाद स्कूल की तस्वीर।
  • Claimed By : उपेंद्र कुमार
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later