X
X

Fact Check: कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के खिलाफ नारा लगाती मुस्लिम महिला BJP नेता निघत अब्बास हैं

कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के खिलाफ 'आजादी' की मांग के साथ नारा लगाती मुस्लिम महिला दिल्ली बीजेपी की प्रवक्ता निघत अब्बास हैं और उनका यह वीडियो 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी सांसद मनोज तिवारी के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार का है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर समय-समय पर भ्रामक दावे के साथ वायरल होता रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में हिजाब पहने एक मुस्लिम महिला को ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाते हुए राहुल गांधी, ममता बनर्जी समेत अन्य विपक्षी दलों के नेताओं के खिलाफ नारा लगाते हुए देखा और सुना जा सकता है। वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा कि अब मुस्लिम महिलाएं भी राहुल गांधी से ‘आजादी’ की मांग कर रही हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो में राहुल गांधी समेत गैर बीजेपी नेताओं के खिलाफ नारेबाजी कर रही महिला दिल्ली बीजेपी की प्रवक्ता निघत अब्बास हैं, जिनके प्रदर्शन के पुराने वीडियो को सोशल मीडिया पर सामान्य मुस्लिम महिला के कांग्रेस समेत अन्य दलों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर यह वीडियो समय-समय पर वायरल होता रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Arjun Barman’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”*_शासन दमदार हो तो, “अच्छे-अच्छों” में बदलाव आता है।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

सर्च में यह वीडियो फेसबुक पेज ‘The Calm Indian’पर मिला, जिसे 13 जनवरी 2020 को साझा किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो में नारा लगा रही महिला का नाम निघत अब्बास है।

सोशल मीडिया सर्च में निघत अब्बास का पुराना ट्वीट मिला, जिसमें इस वीडियो के बारे में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया है कि यह 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान मनोज तिवारी के चुनाव क्षेत्र में की गई रैली का है।

https://twitter.com/abbas_nighat/status/1217673905474637825

बीजेपी नेता अरुण यादव के ट्वीट का जवाब देते हुए उन्होंने इस बात की जानकारी दी है। अरुण यादव ने वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा था कि अब इन लोगों (मुस्लिमों को) राहुल गांधी से भी ‘आजादी’ चाहिए।

सर्च में यह वीडियो निघत अब्बास की ट्विटर प्रोफाइल पर लगा मिला, जिसे उन्होंने सात मई 2019 को यह कहते हुए शेयर किया है कि मेरे साथ मुस्लिम समाज ने कांग्रेस और केजरीवाल से ‘आजादी’ मांगने की आवाज उठाई।

https://twitter.com/abbas_nighat/status/1125637513115197440

अब्बास के प्रोफाइल में उन्होंने खुद को वकील और दिल्ली बीजेपी का प्रवक्ता बताया है। उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल में भी दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता होने के बारे में जानकारी दी है। इस वीडियो को लेकर हमने निघत अब्बास से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वीडियो में नारा लगा रही महिला वही हैं।

निघत अब्बास का आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल

यह पहली बार नहीं, जब यह वीडियो समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इससे पहले भी यह वीडियो समान दावे के साथ समय-समय पर सोशल मीडिया पर वायरल होता रहा है, फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को दामोह का निवासी बताया है।

निष्कर्ष: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के खिलाफ ‘आजादी’ की मांग के साथ नारा लगाती मुस्लिम महिला दिल्ली बीजेपी की प्रवक्ता निघत अब्बास हैं और उनका यह वीडियो 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी सांसद मनोज तिवारी के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार का है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर समय-समय पर भ्रामक दावे के साथ वायरल होता रहा है।

  • Claim Review : कांग्रेस और राहुल गांधी से 'आजादी' की मांग के साथ नारा लगाती मुस्लिम महिलाएं।
  • Claimed By : FB User-Arjun Barman
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later