Fact Check: पाकिस्तान में पिता के अपनी चौथी बेटी के साथ शादी का दावा फेक, गलत दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो

पाकिस्तान में पिता के अपनी चौथी बेटी के साथ शादी करने का दावा गलत है। वायरल वीडियो क्लिप में नजर आ रही महिला और पुरुष के बीच पिता और बेटी का संबंध नहीं है और महिला अपने पति की चौथी पत्नी हैं, न कि उनकी बेटी।

Fact Check: पाकिस्तान में पिता के अपनी चौथी बेटी के साथ शादी का दावा फेक, गलत दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह पाकिस्तानी दंपती की तस्वीर है और इसमें पति के तौर पर नजर आ रहे व्यक्ति ने अपनी बेटी से ही शादी कर ली। कई सोशल मीडिया यूजर्स इस दंपती के बयान का छोटा वीडियो क्लिप भी शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल तस्वीर पाकिस्तानी दंपती की है, लेकिन लड़की के अपने पिता से शादी करने का दावा गलत और मनगढ़ंत है। वायरल क्लिप में भी महिला यही कह रही हैं कि उन्होंने जिस व्यक्ति से शादी की है, उनकी पहले तीन शादियां हो चुकी हैं और वह उनकी चौथी पत्नी है और अपने पिता की दूसरी बेटी यानी दूसरी संतान हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘ख़बरें जरा हटके’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “OMG: एक पाकिस्तानी लड़की ने अपने ही पिता से रचा ली शादी, वजह जानकर लोग हो रहे हैरान।”

सोशल मीडिया पर फेक दावे के साथ वायरल पोस्ट

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/kajal_jaihind/status/1677570953445015553

पड़ताल

ट्विटर पर जिस वीडियो क्लिप को शेयर किया गया है, उस पर लिखा हुआ है, “अपनी ही बेटी को अपनी बीबी बना लिया।” हालांकि, वीडियो को सुनने पर इसका संदर्भ स्पष्ट हो जाता है। वीडियो में महिला से रिपोर्टर सवाल पूछती है, “…..और आप चौथी बीबी हैं। आपको पता है राबया अरबी जुबां में अरबाउन से निकला है और अरबाउन का मतलब भी चार है और आप इनकी चौथी बीबी हैं। ये कैसा इत्तेफाक है?”

इसके जवाब में महिला कहती हैं, “…क्योंकि मैंने सुना ये था, जो राबया नाम की बेटियां होती हैं, वह चौथी बेटियां होती हैं, तो मैंने सोचा कि मैं चौथी बेटी तो नहीं हूं, मैं दूसरे नंबर पर हूं……तो मैंने कहा कि चलो नाम का मतलब ये है कि यही कहीं चौथे पर फिट होना है तो शादी ही कर लेती हूं। चौथी बीबी बन जाती हूं।”

वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ऑरिजिनल वीडियो मिला, जिसे ‘zen tv vlogs’ नामक यू-ट्यूब चैनल से करीब एक साल पहले शेयर किया गया है।

वीडियो को 0.07 सेकेंड के फ्रेम से सुनने पर स्पष्ट हो जाता है कि उन्होंने जिस पुरुष के साथ शादी की है, वह उनके पिता नहीं है बल्कि उनकी चौथी पत्नी है। इस यू-ट्यूब चैनल का लोकेशन पाकिस्तान का है, जिससे जाहिर है कि यह घटना पाकिस्तान की है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि महिला अपने पिता की दूसरी बेटी थी और जिस व्यक्ति के साथ उन्होंने शादी की थी, वह चौथी शादी थी। सोशल मीडिया सर्च में हमें ‘@FoodRabi’ नाम का ट्विटर हैंडल मिला, जिससे 28 मई 2021 को शेयर किए गए वीडियो में वायरल वीडियो में नजर आ रहे दंपती को देखा जा सकता है। पति अपना नाम आमिर खान और पत्नी का नाम राबिया लियाकत है और इसी वीडियो में वह बताते हैं कि राबिया उनकी चौथी पत्नी है और इससे पहले तीन पत्नियों से उनका तलाक हो चुका है।

अब तक की जांच से स्पष्ट है कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे दंपती के बीच पिता और बेटी का संबंध नहीं है। वायरल वीडियो को लेकर हमने पाकिस्तानी पत्रकार और फैक्ट चेकर लुब्ना जरार नकवी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “वायरल वीडियो में नजर आ रहे दंपती के बीच पिता और बेटी का संबंध नहीं है।” उन्होंने बताया कि राबिया का मतलब चौथी बेटी होता है, लेकिन वह अपने पिता की दूसरी बेटी है और जिस व्यक्ति से उसने शादी की है, उनकी पहले तीन शादियां हो चुकी हैं।

वायरल खबर को शेयर करने वाले पेज को करीब 21 लाख लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: पाकिस्तान में पिता के अपनी चौथी बेटी के साथ शादी करने का दावा गलत है। वायरल वीडियो क्लिप में नजर आ रही महिला और पुरुष के बीच पिता और बेटी का संबंध नहीं है और महिला अपने पति की चौथी पत्नी हैं, न कि उनकी बेटी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट