Fact Check : गुजरात में पतंग के साथ नहीं उड़ी 3 साल की बच्‍ची, ताइवान का है वायरल वीडियो

ताइवान के एक पुराने वीडियो को सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स गुजरात का बताकर वायरल कर रहे हैं। ताइवान में यह घटना अगस्‍त 2020 में थी। इसका गुजरात से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check : गुजरात में पतंग के साथ नहीं उड़ी 3 साल की बच्‍ची, ताइवान का है वायरल वीडियो

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश के कई हिस्‍सों में मकर संक्राति का पर्व बड़े उल्‍लास और उत्‍साह के साथ मनाया गया। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि अहमदाबाद में पतंग के साथ एक बच्‍ची उड़ गई। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल ताइवान के एक पुराने वीडियो को सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स गुजरात का बताकर वायरल कर रहे हैं। ताइवान में यह घटना अगस्‍त 2020 में हुई थी। इसका गुजरात से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अहीर वाणी ने 15 अगस्‍त को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, ‘अहमदाबाद में पतंग के साथ उड़ गई बच्ची…’

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी वायरल किया जा रहा है। इस पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत वायरल पोस्‍ट में आए कमेंट को स्‍कैन करने से की। यहां कई यूजर्स ने कमेंट करके बताया कि वायरल वीडियो भारत का नहीं है। यह काफी पुराना वीडियो है। जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। गूगल में संबंधित कीवर्ड टाइप करके अंग्रेजी में सर्च किया। सर्च के दौरान रायटर्स की वेबसाइट पर एक खबर मिली। 31 अगस्‍त 2020 को प्रकाशित इस खबर में बताया गया कि ताइवान में काइट फेस्टिवल के दौरान तीन साल की एक बच्‍ची एक पतंग की पूंछ में फंसकर 100 फीट से ज्‍यादा ऊंचाई तक पहुंच गई। मैदान में मौजूद लोगों ने पतंग को नीचे उतारकर उस बच्‍ची को बचाया। पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान ओरिजनल वीडियो हमें द स्‍टार नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 2 साल पहले यानी 31 अगस्‍त 2020 को अपलोड इस वीडियो को लेकर बताया गया कि Hsinchu सिटी में काइट फेस्टिवल के दौरान यह हादसा हुआ।

इस वीडियो को उस वक्‍त कई ट्विटर हैंडल पर भी शेयर किया गया था। हमें 30 अगस्‍त 2020 को अपलोड यह वीडियो मिला। इसमें भी इसे ताइवान का ही बताया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अगले चरण में गुजरात के वरिष्‍ठ पत्रकार प्रशांत नेमा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि ऐसी कोई घटना गुजरात में नहीं हुई है। यह वीडियो पहले भी कई बार गुजरात के नाम पर वायरल हो चुका है।

पड़ताल के अंत में ताइवान के पुराने वीडियो को अहमदाबाद का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि यूजर यूपी के लखनऊ का रहने वाला है। इसके अकाउंट को चार हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। अहमदाबाद के नाम पर तीन साल की जिस बच्‍ची का वीडियो पतंग के साथ उड़ते हुए वायरल किया गया, वह घटना ताइवान में हुई थी। अगस्‍त 2020 में ताइवान के एक काइट फेस्टिवल में यह दर्दनाक हादसा हुआ था।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट